भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में चिलचिलाती गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

 भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में चिलचिलाती गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

Weather Updates: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले 3 दिन दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में तेज लू चलने की पूरी संभावना बनी हुई है.

Weather Updates: देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी है और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले 3 दिन लू चलने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज और कल लू अपने चरम पर होगी जिसके चलते दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल समेत अन्य कई राज्य में तेज गर्मी से लोग परेशान हो सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली, चड़ीगढ़, पंजाब समेत राजस्थान में आज से मंगलवार तक हीट वेव का कहर देखने को मिलेगा वहीं, मध्य प्रदेश में आज और कल गर्मी अपने चरम पर होगी. उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक 18 से 20 अप्रैल हीट वेव चलने के पूरे अनुमान हैं. वहीं हिमाचल और जम्मू भी हीट वेव की चपेट में रहेंगे.

यहां हो सकती है बारिश

वहीं 18 अप्रैल की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होगा, जिसका असर उत्तर पश्चिमी भारत के मौसम पर पड़ने की संभावना है. इसके प्रभाव के तहत 19 और 20 अप्रैल को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में और 20 अप्रैल को पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से छिटपुट बारिश के आसार हैं. इसके अलावा गरज और बिजली गिरने की भी संभावना है.

यहां दर्ज हुआ सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान

दूसरी तरफ शुक्रवार को देश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में सबसे कम न्यूनतम तापमान राजस्थान के सीकर में 17.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Share this story