प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लाभार्थियों के लिए फ्री राशन आ सकता है। दरअसल, केंद्र सरकार अगले 3 से छह माह तक मुफ्त राशन देने के बारे में विचार कर रही है।

बता दें कि केंद्र सरकार जल्द ही गरीबों को फ्री राशन देने की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। बता दें कि, इस योजना से देश के 80 करोड़ लोग लाभ लेते हैं।

सरकार गरीबों को अगले 3-6 महीनों तक मुफ्त में 5 किलो राशन देने की योजना बना रही है। हालांकि, इससे सरकार को 10 बिलियन डॉलर ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। यह राजकोषीय घाटे के टारगेट को पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है। केंद्र सरकार ने अप्रैल 2020 से अपने मुफ्त भोजन कार्यक्रम 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' पर तक़रीबन 43 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, 6 माह की वृद्धि से सरकार को अतिरिक्त 800 अरब रुपये (10 अरब डॉलर) का घाटा हो सकता है।

बता दें कि हाल ही में खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा था कि PMGKAY को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के संबंध में जल्द फैसला लिया जाएगा। सरकार को फैसला करना है। ये बड़े सरकारी फैसले हैं  सरकार इस पर फैसला करेगी।'