एयरटेल ने ऐलान कर दिया है कि वो इस अगस्त के महीने से देश में अपनी 5G सेवाओं को शुरू कर देगा. हालिया सालों में स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों ने एक से एक एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ अपने स्मार्टफोन बाजार में उतारे हैं.

चीन, अमेरिका, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, कनाडा, स्पेन, इटली, जर्मनी, यूके और सऊदी अरब जैसे देशों में पहले से 5जी टेक्नोलॉजी की शुरुआत हो चुकी है.

5G नेटवर्क की बात करें तो इसकी स्टैंडर्ड स्पीड 50mbps से लेकर 1.8Gbps तक आती है लेकिन सवाल है कि क्या 5जी नेटवर्क के लिए आपका स्मार्टफोन तैयार है? क्या आप अपने पुराने स्मार्टफोन पर ही 5जी नेटवर्क को इस्तेमाल कर सकते हैं.

2020 तक मोबाइल कंपनियों ने 77 से ज्यादा 5जी टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने वाले मॉडल्स को उतार दिया था. इन स्मार्टफोन कंपनियों की लिस्ट में सैमसंग, वनप्लस, Xiaomi, TCL, Oppo, हुवेई, नोकिया और एप्पल जैसी कंपनियां शामिल हैं.

किया आपका स्मार्टफोन 5G के लिए है तैयार?

कंपनियों की ब्रांडिंग के अलावा खुद भी पता कर सकते हैं कि जो डिवाइस आप चला रहे हैं क्या वो 5G को सपोर्ट करती है. ये पता करने के लिए एक साधारण सी गाइड है कि आपका स्मार्टफोन 5G रेडी है?

स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन चेक करें

ये पता करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के मॉडल नंबर को डालकर चेक करें कि उसमें 5जी सपोर्ट करने वाले फीचर हैं? अगर आपका स्मार्टफोन 5जी टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने वाला है, तो आप ऑनलाइन जाकर इसके स्पेसिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

एंड्रॉयड फोन की सैटिंग में चेक करें

5जी स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने के लिए आप अपने मोबाइल के सैटिंग ऑप्शन में जाएं. वहां जाकर नेटवर्क और इंटरनेट ऑप्शन पर . मोबाइल नेटवर्क में टेक्नोलॉजी लिस्ट पर जाकर , जो आपका स्मार्टफोन सपोर्ट करता है. इस लिस्ट में 2G,3G,4G और 5G जैसे नाम दिखाएगा.

5जी स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान रखें

बाजार में एक से एक स्मार्टफोन मौजूद हैं जिसमें कंपनी दावा करती हैं कि ये 5जी टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है. लेकिन आप जिस स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं तो ध्यान रखें कि वो कौन सी टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है.

आपको मोबाइल खरीदने से पहले ध्यान देना होगा कि वो कितनी mm की वेव सपोर्ट करता है, अगर वो वाइडर नेटवर्क को कवर करता है तो इंटरनेट स्पीड के मामले में वो ज्यादा बेहतर परफॉर्म करेगा. स्मार्टफोन खरीदने से पहले ग्राहकों को स्मार्टफोन के प्रोसेसर, स्क्रीन साइज, कैमरे और दूसरे स्पेसिफिकेशन्स का ख्याल रखना चाहिए.

5जी टेक्नोलॉजी के लिए आपको रेगुलर स्मार्टफोन से ज्यादा बेहतर डिवाइस की जरूरत होती है. इसके लिए इसमें बेहतर बैटरी पावर की जरूरत होती है. अच्छी स्पीड के लिए आईफोन 12 सीरीज और सैमसंग गैलेक्सी S20 ज्यादा बेहतर डिवाइस हैं.

कौन से बजट 5G स्मार्टफोन अच्छे?

महंगे स्मार्टफोन के अलावा मार्केट में कई बजट स्मार्टफोन मौजूद हैं. इस लिस्ट में सैमसंग गैलेक्सी A71 5G, मोटोरोला One 5G, Lg K92 5G और गूगल पिक्सल 4a 5G स्मार्टफोन इस लिस्ट में शामिल है. आने वाले दिनों में जैसे जैसे भारत में नेटवर्क कंपनियां 5G टेक्नोलॉजी लागू कर देंगी, वैसे वैसे नए स्मार्टफोन बाजार में आने लगेंगे.