नेशनल :  क्‍या आप एनएफटी एक्‍सपर्ट नहीं हैं? तो क्‍या हुआ, अब पेप्‍सी® ने आपको एनएफटी दिलाने की तैयारी कर ली है!  डिजिटली सक्रिय स्‍वैग पीढ़ी के साथ अपने जुड़ाव को और मजबूत बनाने के इरादे से पेप्‍सी® ने आज पहली बार अपने अपूरणीय टोकन्‍स (एनएफटी)/ non-fungible tokens (NFTs) लॉन्‍च करने की घोषणा की है।

 

पेप्सिको इंडिया की डिजाइन टीम ने इलस्‍ट्रेटर टिमियो बालो के साथ मिलकर, पेप्‍सी ब्‍लैक के लिए खासतौर से यह एनएफटी कलेक्‍शन तैयार किया है जो ब्रैंड के इनोवेशन, सैल्‍फ-एक्‍सप्रेशन और इवोल्‍यूशन के आधारभूत स्‍तंभों से प्रेरित है। ब्रैंड के भरोसे को ध्‍यान में रखते हुए पेप्‍सी® पोलीगॉन ब्‍लॉकचेन पर 20 एनएफटी का सैट जारी करेगी।

 

पेप्‍सी® ब्‍लैक के ब्रैंड दर्शन से प्रेरित, यह एनएफटी कलेक्‍शन उस युवा पीढ़ी के सम्‍मान में जारी किया जा रहा है जो आत्‍माभिव्‍यक्ति (सैल्‍फ-एक्‍सप्रेशन) में यकीन रखती है और साथ ही, टैक्‍नोलॉजी से गहराई से जुड़ी है। एनएफटी कलेक्‍शंस को क्‍लासिक पेप्‍सी® ब्‍लैक™ ‘जीरो’ विजुअल के आधार पर तैयार किया गया है, जो कि सस्‍टेनेबिलिटी, रिदम, मूवमेंट, क्रिएटिविटी, आर्ट और सोशल मीडिया तथा गेमिफिकेशन की बारीकियों के मद्देनज़र ब्रैंड की गहरी सोच को दर्शाता है। प्रत्‍येक थीम पर आधारित तीन वेरिएंशंस और म्‍युजिक से प्रेरित चार वेरिएशंस के साथ, ‘पेप्‍सी ब्‍लैक जीरो शूगर’ कलेक्‍शन को एनएफटी एवं क्रिप्‍टो कलेक्टिबल्‍स के लिए दुनिया में पहले तथा सबसे बड़े वेब3 मार्केटप्‍लेस – ओपनसी (Open Sea) पर सूचीबद्ध किया जाएगा।

 

ये एनएफटी भारत के सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म Moj पर आज से शुरू हो रहे #PepsiBlackeffect चैलेंज के विजेताओं को प्रदान किए जाएंगे। इसमें भाग लेने के लिए ग्राहकों को क्‍वर्की पेप्‍सी® ब्‍लैक लेंस का इस्‍तेमाल और अपनी मैक्‍स स्‍वैग पर्सनैल्‍टी को प्रदर्शित करना होगा ताकि उन्‍हें पेप्‍सी® ब्‍लैक के पहली बार पेश एनएफटी को जीतने का मौका मिले।

 

एनएफटी कलेक्‍शन के बारे में, सौम्‍या राठौड़कैटेगरी लीडपेप्‍सी कोलापेप्सिकोइंडिया का कहना है, ''पेप्‍सी हमेशा से ही देश-विदेश में कल्‍चर के मोर्चे पर अग्रणी रही है। हमारी कोशिश अपने प्रोडक्‍ट तथा नरेटिव को आज के दौर के बदलते युवाओं के अनुरूप ढालने की रही है। भारतीय उपभोक्‍ताओं के लिए अपूरणीय टोकन्‍स (एनएफटी) की दुनिया में कदम रखना हमारे इसी भरोसे को दर्शाता है। पेप्सी ब्‍लैक जीरो शूगर’ एनएफटी कलेक्‍शन आज के दौर के युवाओं को पसंद आने वाले पहलुओं जैसे कि फैशनगेमिंगम्‍युजिकसोशल मीडियाडांसक्रिएटिटी और एन्‍वायरनमेंट आदि से मेल खाने वाले पैशन प्‍वाइंट्स को ध्‍यान में रखकर पेश किया जा रहा है। अपने उपभोक्‍ताओं के लिए इन्‍हें सुलभ बनाने का अवसर दिलाने के लिएये एनएफटी भारत के स्‍वदेशी सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म Moj पर #PepsiBlackeffect चैलेंज के जरिए प्रदान किए जाएंगे।''

 

एनएफटी के बारे में, तनु सिन्‍हाडिजाइन डायरेक्‍टरपेप्सिको इंडिया ने कहा, ''पेप्‍सी ने पिछले वर्षों में अलग नरेटिव्‍स पेश करने की अपनी परंपरा निभाते हुए हमेशा से लोकप्रिय कल्‍चर के साथ-साथ म्‍युजिकडांसआर्ट तथा एन्‍वायरनमेंट जैसे पैशन प्‍वाइंट्स के साथ नाता जोड़ा है। पिछले कुछ वर्षों मेंडिजिटल रूप से आगे बढ़ रही और सोशल मीडिया के क्षेत्र में अधिकाधिक सक्रिय बनती जा रही दुनिया के मद्देनजर पेप्‍सी की डिजाइन रणनीति में भी काफी बदलाव हुए हैं। हमने आज के दौर की युवा पीढ़ी के साथ जुड़ने के हिसाब से अपनी डिजाइन संवेदनाओं में बदलाव किया है ताकि इनोवेशन को बढ़ावा देने वाली संस्‍कृति को बल मिले। पेप्‍सी के पहले पेप्‍सी ब्‍लैक जीरो शूगर’ एनएफटी कलेक्‍शन का लॉन्‍च इसी दिशा में बढ़ाया गया कदम है। पेप्‍सी ब्‍लैक की जीरो’ शूगर फिलॉसफी से प्रेरितकलेक्टिबल आर्ट एनएफटी उन पैशन प्‍वाइंट्स को ध्‍यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं, जिनसे युवा खुद को जोड़कर देखते हैं।''

 

 

 

#PepsiSwag challenge में कैसे भाग लें

 

उपभोक्‍ता भारत के सबसे बड़े शॉर्ट वीडियो प्‍लेटफार्म Moj से जुड़कर पेप्‍सी®️ ब्‍लैक के रोमांचकारी #PepsiBlackEffect चैलेंज में हिस्‍सा ले सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें ऍप में ‘पेप्‍सी ब्‍लैक जीरो शूगर’ लैंस पर क्लिक करना होगा। इस लैंस को खासतौर से पेप्‍सी®️ ब्‍लैक के ‘मैक्‍स टेस्‍ट, जीरो शूगर’ दर्शन को प्रचारित करने के लिए पेश किया गया है। उपभोक्‍ता पेप्‍सी®️ ब्‍लैक के की दुनिया में अपने स्‍वैग को प्रदर्शित करने के लिए लैंस में दिए गए चार पोर्ट्रट्स पर क्लिक कर सकते हैं और साथ ही प्रोडक्‍ट तथा ब्रैंड के अपने स्‍वैग को भी दर्शा सकते हैं। विजेताओं का चुनाव इन कोलाज में से किया जाएगा और उन्‍हें भारत के पहले ‘पेप्‍सी ब्‍लैक जीरो शूगर’ कलेक्‍शन में से एनएफटी प्रदान किए जाएंगे जिन्‍हें ओपन सी पर सूचीबद्ध किया जाएगा। उपभोक्‍ताओं के पास इन एनएफटी को प्राप्‍त करने के लिए वेब3 वॉलेट होना अनिवार्य है। ये एनएफटी पॉलीगॉन ब्‍लॉकचेन पर निर्मित और स्‍थानांतरित हैं। विजेताओं को एनएफटी के साथ पेप्‍सी®️ मर्चेंडाइज़ भी मिलेंगे।

 

MOJ पर #PepsiBlackEffect चैलेंज https://mojapp.in/tag/23101582

 

एनएफटी टैक्‍नोलॉजी के गार्डियन लिंक, जो कि पुरोधा और नवोन्‍मेषी हैं, की जड़ें 2016 से ब्‍लॉकचेन की दुनिया में गहराई से जमी हैं, और ये एनएफटी प्राप्‍त करने के लिए विजेताओं को उनके वॉलेट तैयार करने में मदद करेंगे ताकि आसानी से एनएफटी ट्रांसफर किए जा सकें।