New Delhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. किसानों को ये राशि 3 किस्तों में हर 4 माह के अंतराल में 2-2 हजार रुपये करके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है.

ये राशि किसानों के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है. फिलहाल, किसानों के बैंक खातों में 12 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. ताजा जानकारी के अनुसार, किसानों के खाते में 13वीं किस्त इसी सप्ताह आ सकती है.

प्रधानमंत्री किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. फिर फार्मर कॉर्नर पर . यहां बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें. पहले ये चेक करें ई-केवाईसी और जमीन की जानकारी यहां पूरी भरी हुई है. यदि पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे यस (YES) लिखा है तो आप समझ लिजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त आ जाएगी. वहीं, यदि इनमें से किसी भी जगह नो (NO) लिखा है तो आपका पैसा रूक सकता है.

बता दें कि, लाभार्थी सूची से बड़ी तादाद में किसानों का नाम काटा जा सकता है. भूलेखों के सत्यापन और E-KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के चलते इस साल भी कई लाख लोगों को पीएम किसान योजना की राशि से वंचित रखा जा सकता है. बता दें कि 12वीं किस्त के दौरान कई लोगों का नाम लाभार्थी सूची से हटा दिया गया था. अकेले यूपी से 21 लाख लोगों को इस लिस्ट से हटाया गया था. अन्य प्रदेशों का भी यही हाल था.