कार्यशाला में डब्ल्यू जे आई के राष्ट्रीय महासचिव ने सरकार से वर्किंग जर्नलिस्ट्स ऐक्ट खत्म ना करने और नया मीडिया काउंसिल बनाने की मांग की।   

नई दिल्ली। वर्किंग जर्नलिस्ट्स ऑफ इंडिया (डब्ल्यू जे आई) की स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार 15 जनवरी 2023 को डिजिटल मीडिया की तकनीकी कार्यशाला का ऑनलाइन आयोजन किया गया।कार्यशाला की अध्यक्षता यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप चौधरी ने की। कार्यशाला का संचालन यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उदय कुमार मन्ना ने किया। कार्यशाला में डिजिटल मीडिया के तकनीकी एक्सपर्ट  तीर्थांकर सरकार,  अविनाश कुमार सिंह ने पत्रकारों को सब्सक्राइबर्स बढ़ाने की नई विधियां बताई।

डब्ल्यू जे आई के राष्ट्रीय महासचिव नरेंद्र भंडारी ने कहा कि आजादी के बाद पत्रकारिता में जिस तरह का बदलाव आया उसे देखते हुए सरकार को भी वर्किंग जर्नलिस्ट्स ऐक्ट में संशोधन कर इलेक्ट्रोनिक मीडिया, डिजिटल मीडिया और रेडियो ब्राॅडकास्टर को शामिल करना चाहिए तथा प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया को मीडिया काउंसिल बनाकर उपरोक्त सभी के लिए वेज बोर्ड लागू कर देना चाहिए।

उन्होंने पत्रकारों को सलाह दी कि कंपनी ऐक्ट में रजिस्ट्रेशन कर पोर्टल, वेबसाइट और यूट्यूब चैनल चलाना फिलहाल जरूरी है। उन्होंने मीडिया के लिए एम एस एम ई सर्टिफिकेट को एक निरथर्क प्रयास बताया। भंडारी ने केंद्र सरकार से जल्द से जल्द डिजिटल मीडिया को मान्यता देने वाले बिल को पारित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इसे लेकर इस तरह का बिल लाया जाए, जिसका फायदा गांव, देहात, जिला स्तर के पत्रकारों को मिले।


उन्होंने स्थापना दिवस 16 जनवरी2023 से डब्ल्यू जे आई की सदस्यता अभियान को शुरू करने की घोषणा की।


डिजिटल मीडिया कार्यशाला  में कैट मीडिया एंड एडवरटाइजिंग सोल्यूशन (Kat Media and Advertising Solution के संस्थापक तीर्थंकर सरकार और सह-संस्थापक और अविनाश सिंह ने सोशल मिडिया मार्केटिंग और  सोशल मिडिया ऑप्टिमाइज़ेशन पर जानकारी दी। तीर्थंकर सरकार ने बताया के यूट्यूब में कैसे कंटेंट की प्लानिंग और पब्लिशिंग करें। इसके साथ ही उन्होंने कुछ फ्री  टूल्स की भी जानकारी दी।


उन्होंने तकनीकी जानकारी देते हुए कंटेंट और टाइटल डिस्क्रीप्शन,हैश टैग और ब्रेकिंग न्यूज की अहमियत को सरल तरीके से प्रस्तुत किया। उन्होंने मीडियाकर्मियों के सवालों और शंकाओं का समाधान प्रस्तुत किया।
डिजिटल मीडिया कार्यशाला का संचालन करते हुए वर्किंग जर्नलिस्ट्स ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उदय कुमार मन्ना  मीडियाकर्मियों को सहयोग से समृद्धि की ओर आगे बढ़ने का आह्वान किया।

उदय कुमार मन्ना
उपाध्यक्ष, डब्ल्यू जे आई