कोहरे के कारण उत्तर रेलवे से खुलने व गुजरने वाली कई ट्रेनों को आंशिक रूप से रेलवे ने रद्द कर दिया है. जिसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है. समस्तीपुर डिवीजन में भी कई ट्रेनों को रद्द किया गया या उनके फेरे घटाए गये हैं.

इसके तहत एक दिसंबर से सहरसा-आनंद विहार पुरबिया एक्सप्रेस फरवरी माह तक रद्द कर दी गयी है. इसके अलावा बनमनखी से सहरसा होकर अमृतसर जाने वाली जनसेवा एक्सप्रेस को भी दोनों और से दिसंबर से रद्द कर दी गयी है. पुरबिया एक्सप्रेस रद्द होने की वजह से 1 दिसंबर से अंतिम फरवरी तक इस ट्रेन में यात्रियों को आरक्षण नहीं मिलेगा.

सहरसा-नई दिल्ली वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन को अभी यथावत रखा गया है. जबकि पिछले वर्ष वैशाली एक्सप्रेस के भी फेरे घटाए गये थे. लेकिन अब तक रेलवे ने इस ट्रेन के लिए अधिसूचना जारी नहीं की है. बता दें कि सहरसा-अमृतसर जनसेवा एक्सप्रेस का परिचालन रोजाना होता है. जबकि सहरसा-आनंद विहार पुरबिया एक्सप्रेस का सप्ताह में 2 दिन गुरुवार और रविवार को परिचालन होता है. 

रद्द ट्रेन

  • 14617 बनमनखी सहरसा अमृतसर जनसेवा एक्सप्रेस 3 दिसंबर से 28 फरवरी तक

  • 14618 अमृतसर सहरसा बनमनखी जनसेवा एक्सप्रेस एक दिसंबर से दो मार्च तक

  • 15279 सहरसा आनंद विहार पुरवइया एक्सप्रेस एक दिसंबर से 26 फरवरी तक

  • 15280 आनंद विहार सहरसा पुरबिया एक्सप्रेस दो दिसंबर से 27 फरवरी तक

कई ट्रेनों को आंशिक रूप से निरस्त किया जायेगा

हाजीपुर जोन के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि संभावित कोहरे को देखते हुए लंबी दूरी की कई ट्रेनों को आंशिक रूप से निरस्त किया जायेगा. वहीं कुछ लंबी दूरी के महत्वपूर्ण ट्रेनों के फेरे भी घटाए जायेंगे. इसके लिए डिवीजन और मुख्यालय स्तर पर ट्रेनों का रिव्यू कर अधिसूचना धीरे-धीरे जारी की जा रही है.

पैसेंजर ट्रेन भी होगी कम

दिसंबर महीने में संभावित कोहरे की वजह से लंबी दूरी की ट्रेनों के अलावा कुछ पैसेंजर ट्रेनों को भी रद्द करने पर रेलवे विचार कर रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जो पैसेंजर ट्रेन रात में चलती है, उन ट्रेनों को रात में परिचालन बंद हो सकती है.