देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है, वहीं कुछ राज्यों में अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार है. खासकर यूपी बिहार में लोग ज्यादा बारिश न होने से परेशान हैं. इस दौरान भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र  ने अलग-अलग राज्यों में होने वाली बरसात को लेकर खास जानकारी दी.

बीते सोमवार को आईएमडी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अगले 3 दिनों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना बनी है. आईएमडी ने ट्वीट कर कहा कि अगले 3 दिनों के अंदर पश्चिम राजस्थान के कई इलाकों में भारी वर्षा के साथ हल्की व मध्यम वर्षा हो सकती है.

अगले 2 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम त्रिपुरा हो रहीं बरसात में कमी आएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगले 3 से 4 दिनों के लिए महाराष्ट्र अरुणाचल प्रदेश के जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर पश्चिम भारत में आज यानी 19 जुलाई से तेज बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग के पूर्वानुमान में उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण गोवा के कई इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

UP में भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  के अनुसार, 19 जुलाई यानी आज से यूपी में भारी बारिश की संभावना है. यह क्रम 23 जुलाई तक जारी रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं.

19 जुलाई के बाद से मानसून पकड़ेगा रफ्तार

मौसम विभाग का कहना है बिहार में भी 19 जुलाई के बाद से मानसून रफ्तार पकड़ने वाला है. आईएमडी प्रमुख ने बताया कि बीते एक सप्ताह से मानसून की ट्रफ रेखा लगभग एक ही स्थान से गुजरने की वजह से बिहार, झारखंड यूपी में बारिश नहीं हो रही है.