मॉनसून का सीजन भले ही चला गया हो, लेकिन अब भी कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। पिछले दिनों मौसम विभाग ने ऐलान किया कि भारत के सभी राज्यों से मॉनसून का सीजन जा चुका है।

इसके बावजूद भी दक्षिण के कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश होने वाली है। IMD के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 29 से 31 अक्टूबर तक हल्की से भारत बारिश के होने के आसार हैं। मौसम विभाग द्वारा रोजाना जारी किए जाने वाले अपडेट के अनुसार, केरल और माहे में 30 और 31 अक्टूबर को भारी बारिश होगी। वहीं, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के इलाके में 31 अक्टूबर को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 27 अक्टूबर को हल्की बारिश हो सकती है।

अंडमान और निकोबार आयलैंड में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक बाकी राज्यों में बारिश नहीं होगी और सूखा मौसम जारी रहेगा। हालांकि, उत्तर भारत के कुछ इलाकों में सर्दी ने दस्तक दे दी है और सुबह व शाम के समय तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।

23 अक्टूबर को मॉनसून भारत से आखिरकार चला गया। सितंबर, अक्टूबर महीने में जबरदस्त बारिश देखने को मिली। इसके चलते यूपी-बिहार जैसे राज्यों में सितंबर-अक्टूबर की बारिश ने कमी को दूर करने में काफी मदद की। आमतौर पर एक जून से 30 सितंबर तक मॉनसून का सीजन माना जाता है, लेकिन इस साल मॉनसून के बारिश अक्टूबर के शुरुआती दिनों में भी हुई। यूपी, बिहार, दिल्ली जैसे उत्तर भारत के राज्यों समेत देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिली।