PM किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 11 किश्तों में किसानों को पैसे भेजे जा चुके हैं. इसकी अगली किश्त भी अब जल्द ही किसान को मिलने वाली है. लेकिन 12वीं किश्त पाने से पहले आपको ई-केवाईसी करना बहुत जरूरी है.

सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर साफ किया है कि PM किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने वाले लोगों को ई-केवाईसी पूरा करा लेना जरूरी है. बता दें ई-केवाईसी पूरा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. वहीं अगर 31 जुलाई तक ई-केवाईसी का काम पूरा नहीं किया तो PM किसान सम्मान योजना की 12वीं किस्त से वंचित रह सकते है.

 अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं. दूसरा घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं. इसके साथ ही सरकार ने पीएम किसान स्कीम के नियम में बड़ा बदलाव करते हुए, अब रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी देना जरूरी कर दिया गया है.

फर्जीवाड़े को रोकने के लिए किया बदलाव

अब आपको रजिस्ट्रेशन करते वक्त राशन कार्ड को भी अपलोड करना होगा वरना आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही सरकार ने योजना के लाभ को जारी रखने के लिए ई-केवाईसी करना भी अनिवार्य कर दिया है. दरअसल सरकार ने पीएम किसान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह बदलाव किया है. इस योजना में परिवार का एक सदस्य पति या पत्नी ही पैसा ले सकता है.