नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया-राहुल को ED का समन, जानिए पूरा मामला  

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया-राहुल को ED का समन, जानिए पूरा मामला

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को पूछताछ के लिए समन भेजा है। ईडी सोनिया से आठ जून को पूछताछ करेगी, जबकि राहुल को बृहस्पतिवार को पेश होने को कहा है। हालांकि, राहुल देश में नहीं हैं। उन्होंने जांच एजेंसी से पांच जून के बाद कभी भी पेशी की तारीख रखने का आग्रह किया है। कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम झुकेंगे नहीं और सामना करेंगे। सोनिया गाांधी खुद ED के दफ्तर जाएंगी और सभी सवालों के जवाब देंगी। आपको बता दें कि इस केस को 2015 में जांच एजेंसी ने बंद कर दिया था।

गांधी परिवार के खिलाफ  ईडी के समन के बाद सियासी बयानबाजी शुरू हो चुकी है। कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं ने मोर्चा संभाल लिया है। कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि नेशनल हेराल्ड मामले में साजिश के तहत सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ED ने नोटिस भेजा है, लेकिन हम डरेंगे नही, झुकेंगे नहीं, सीना ठोंक कर लड़ेंगे। अभिषेक मनु सिंघवी ने भाजपा पर अपने राजनीतिक विरोधियों को डराने के लिए केंद्रीय एजेंसियों को कठपुतली की तरह इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। उधर, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तंज कसते हुए कहा कि कोई अपराधी यह नहीं मानता है कि उसने कोई अपराध किया है।

ED अधिकारियों के मुताबिक, धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत सोनिया और राहुल के बयान दर्ज करने हैं। ED सूत्रों के अनुसार, जांच में पाया गया है कि नेशनल हेराल्ड मामले में मुखौटा कंपनियों से कर्ज लिए गए थे, जिसका कांग्रेस ने नकद में भुगतान किया था। इसलिए धनशोधन का मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने इस मामले में 19 दिसंबर 2015 को सोनिया, राहुल समेत सभी आरोपियों को जमानत दे दी थी। 

Share this story