CM Arvind Kejriwal ने आज गरीब बच्चों के लिए बड़ा ऐलान किया है. CM Arvind Kejriwal ने कहा कि अंग्रेजी में कमजोर और खराब संचार कौशल वाले छात्रों के लिए, दिल्ली सरकार स्पोकन इंग्लिश कोर्स (Free Spoken English Course) शुरू कर रही है.

CM Arvind Kejriwal ने कहा कि अंग्रेजी में कमजोर और खराब संचार कौशल वाले छात्रों के लिए, दिल्ली सरकार स्पोकन इंग्लिश कोर्स (Free Spoken English Course) शुरू कर रही है. यह दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी की ओर से पेश किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगले एक साल में पहले चरण में हम 50 केंद्रों पर एक लाख छात्रों को स्पोकन इंग्लिश में प्रशिक्षित करेंगे, जिसका बाद में विस्तार किया जाएगा.


CM Arvind Kejriwal ने कही ये बात

केजरीवाल ने कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय भाषा पाठ्यक्रम होगा. उन्होंने कहा, "हमने मैकमिलन और वर्ड्सवर्थ के साथ टाई-अप किया है और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय मूल्यांकन के प्रभारी होंगे". उन्होंने कहा कि 18-35 वर्ष आयु वर्ग के युवा प्रवेश के लिए पात्र होंगे और पाठ्यक्रम 3-4 महीने की अवधि का होगा. उन्होंने कहा कि सप्ताहांत और शाम की कक्षाओं के लिए भी प्रावधान होगा.


 

सरकार निःशुल्क पाठ्यक्रम करवाएगी 

CM Arvind Kejriwal ने आगे कहा, " इंग्लिश सीखने के लिए बच्चों से कोई शुल्क नहीं ली जाएगी, यह एक निःशुल्क पाठ्यक्रम होगा, लेकिन शुरुआत में, 950 रुपये सुरक्षा के रूप में लिए जाएंगे, क्योंकि कई बच्चें इसमें नामांकन करवा लेंगे हैं और फिर पाठ्यक्रम को गंभीरता से नहीं लेंगे, यदि वे पाठ्यक्रम पूरा करते हैं और आवश्यक उपस्थिति रखते हैं. तो जमा किए गए पैसे उन्हें वापस कर दिया जाएगा.''