अगर हम कोई नई स्मार्टफोन लेते हैं तो सिम भी जरूरी होती है। बिना सिम का मोबाईल अधूरा है। लेकिन SIM Card की मदद से स्कैमर्स कई तरह के फ्रॉड करते हैं। स्कैमर्स किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर सिम जारी करवा लेते हैं। इन सिम को फर्जी तरीके से निकलवाया जाता है।

इसकी जानकारी के लिए लोगों के मन ये सवाल जरूर उठता है कि उनके नाम पर कितने सिम जारी हुए इसके बारे में कैसे पता चल सकता है या नहीं। बता दें इसके बारे में पता लगाया जा सकता है। इसके लिए काफी आसान तरीका है। आप एक सरकारी वेबसाइट की मदद से ऐसा कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम जारी हुए हैं इसका पूरा तरीका।

इस सरकारी वेबसाइट की लें मदद
इस काम के लिए आपको डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) की एक वेबसाइट की मदद लेनी होगी। आपको सबसे पहले टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर या TAFCOP की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप अपने फोन या पीसी में tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।  

ऐसे करें वेरिफाई
फिर आपको अपने मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा। इसको वेरिफाई कर लें। फिर आपको आपके नंबर से लिंक सभी मोबाइल नंबर की जानकारी यहां पर दिखाई देगी। अगर आपको लगता है किसी नंबर को गलत तरीके से जारी किया गया है तो आप उसे बंद करवाने की रिक्वेस्ट भी यहां दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अनऑथोराइज्ड मोबाइल नंबर के सामने रिपोर्ट और ब्लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।