डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा. मौजूदा दौर के बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा टेस्ट सेंचुरी और शानदार रिकॉर्ड. एक ही दिन में इतना कुछ कर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने अपने फैंस को खुश होने का मौका दिया लेकिन दिन का अंत होने के बाद स्मिथ ने कुछ ऐसा कहा, जिसने हर किसी को चौंका दिया और सवाल उठने लगे हैं कि क्या स्मिथ जल्द ही संन्यास ले लेंगे!

सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ ने ऐसे संकेत दिए हैं कि वह शायद ज्यादा वक्त तक इंटरनेशनल क्रिकेट न खेलें.

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में गुरुवार 5 जनवरी को स्टीव स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर का 30वां शतक जमाया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में स्मिथ का ये दूसरा, जबकि पिछले साल नवंबर के बाद से उनका दूसरा शतक है. इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक जमाया था. सिडनी के शतक के बाद स्मिथ ब्रैडमैन के 29 शतकों से आगे निकल गए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के चौथे सबसे सफल बल्लेबाज बन गए.

सिर्फ 33 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में इतना कुछ हासिल करने के बाद ऐसा लग रहा है कि स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे लेकिन दिग्गज बल्लेबाज ने अब ऐसे संकेत दे दिए हैं कि वह शायद ज्यादा वक्त तक क्रिकेट न खेलें. दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद स्मिथ से जब पूछा गया कि क्या वह आने वाले वक्त में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे, तो स्मिथ ने कहा,

स्टीव स्मिथ ने कहा कि वह फिलहाल एक वक्त में सिर्फ एक ही सीरीज पर ध्यान दे रहे हैं और बेहतर होने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “जब तक मैं ऐसा कर रहा हूं, मैं खेलकर खुश हूं. लेकिन मुझे नहीं पता कि ये कब तक चलेगा.”

दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 104 रन बनाए. ये उनका 30वां टेस्ट शतक था, जो सक्रिय बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा है. हालांकि, इतना तय है कि स्मिथ अगर संन्यास लेते भी हैं तो वह अगले कुछ महीनों में तो नहीं होने वाला. मौजूदा टेस्ट सीरीज के बाद स्टीव स्मिथ भारत दौरे पर आएंगे, जहां चार मैचों की टेस्ट सीरीज होगी. इसके बाद जून में ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी, जिसे स्मिथ किसी भी हाल में नहीं छोड़ना चाहेंगे.

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी संन्यास के संकेत दिए हैं. वॉर्नर ने कहा था दो दिन पहले ही कहा था कि वह अगले 10-12 महीनों में मौके मिलने पर कॉमेंट्री में हाथ आजमाएंगे और फिर अपने करियर पर फैसला लेंगे. अगर एक साथ वॉर्नर और स्मिथ संन्यास लेते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया के लिए इससे उबरना बहुत मुश्किल होगा.