212 का टारगेट देने के बावजूद वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बना पाया भारत, दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले T20 मुकाबले में 7 विकेट से हराया

212 का टारगेट देने के बावजूद वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बना पाया भारत, दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले T20 मुकाबले में 7 विकेट से हराया

ऋषभ पंत की कप्तानी में टीम इंडिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूक गई है. भारतीय टीम को T20 सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से हराया. इस तरह टीम लगातार 13 T20 इंटरनेशनल मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाने से चूक गई. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए चार विकेट पर 211 बनाए. ईशान किशन ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए. जवाब में साउथ अफ्रीका ने 19.1 ओवर में 3 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया. डेविड मिलर और रासी वान डर डुसेन दोनों ने नाबाद अर्धशतक लगाया. श्रेयस अय्यर ने डुसेन का आसान सा कैच टपकाया. यही मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ.

इस मैच में भारत की हार की सबसे बड़ी वजह गेंदबाजों का फ्लॉप शो रहा. अनुभवी भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 43 रन दिए. वहीं, आवेश खान ने 4 ओवर में 35 रन दिए. हर्षल पटेल भी खासे महंगे साबित हुए और 4 ओवर में 43 रन दिए. पहली बार कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत भी प्रभावित नहीं कर सके.

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर यह भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार छठी हार है. इससे पहले भारत को साउथ अफ्रीका दौरे पर लगातार दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों में हार झेलनी पड़ी थी. डुसेन का कैच छोड़ना भारी पड़ा. 15 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 148 रन था. यहां से नतीजा किसी भी टीम के पक्ष में जा सकता था. लेकिन,  16वां ओवर तेज गेंदबाज आवेश खान डालने आए. पहली गेंद पर मिलर ने एक रन लिया. अगली गेंद पर रासी वान डुसेन ने डीप मिडविकेट पर शॉट खेला. लेकिन श्रेयस अय्यर उनका आसान सा कैच नहीं पकड़ सके. उस समय वे 30 गेंद पर 29 रन बनाकर खेल रहे थे. इसके बाद उन्होंने अगली 16 गेंद पर 46 रन बनाकर जीत पक्की कर दी. वे 46 गेंद पर 75 रन बनाकर नाबाद रहे. 7 चौके और 5 छक्के लगाए. डेविड मिलर 31 गेंद पर 64 रन बनाकर आउट नहीं हुए. 4 चौके और 5 छक्के जड़े. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 10.3 ओवर में नाबाद 131 रन जोड़े.

Share this story