कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की शुरुआत से ठीक पहले भारत को बड़ा झटका लगा है. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो गए हैं. कुछ दिन पहले ही वर्ल्ड एथलेटिक्स में सिल्वर जीतने वाले नीरज चोट के चलते कॉमनवेल्थ गेम्स मिस कर रहे हैं.

भारत अक्सर कॉमनवेल्थ गेम्स में बेहतर प्रदर्शन करता है और टॉप-3 में अपनी जगह कन्फर्म करता है. इस बार हर किसी को उम्मीद थी कि नीरज चोपड़ा की वजह से जैवलिन थ्रो में भारत का गोल्ड मेडल पक्का हो सकता है. लेकिन नीरज चोपड़ा ने खुद कन्फर्म किया है कि वह चोट की वजह से इन खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

आपको बता दें कि इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे हैं, जिनकी शुरुआत 25 जुलाई से होनी है. भारत की ओर से इस बार 200 से अधिक सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल कॉमनवेल्थ गेम्स में भेजा गया है, जिसमें सवा सौ के करीब खिलाड़ी शामिल हैं.

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता और भारत की ओर से दूसरे ऐसे एथलीट बने जिन्होंने सिंगल पर्सन वाली कैटेगरी में गोल्ड जीता हो. इसके अलावा इसी हफ्ते नीरज चोपड़ा ने अमेरिका में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता.