बर्मिंघम : कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पहलवानों ने धमाल मचा दिया है। शुक्रवार को साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और दीपक पुनिया तीनों ने गोल्ड मेडल जीता। भारतीय खिलाड़ियों ने 8वें दिन तक 9 गोल्ड, 8 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 26 मेडल जीते हैं। पदक तालिका में भारत फिलहाल 5वें नंबर पर है।

साक्षी मलिक ने 62 किलो वर्ग में कनाडा की एना गोडिनेज को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। साक्षी ने कहा कि "अबकी बार मैं यही सोचकर आई थी कि गोल्ड लेकर ही जाना है। ये बेहद अच्छा एहसास है। जो भी मेरी कमी थी मैंने उस पर काम किया और वापस आई। राष्ट्रगान (जीतने के बाद)बजना मेरे लिए एक सपने जैसा था जिस कारण से मैं भावुक हुई।"

बजरंग पुनिया ने 65 किलो वर्ग में कनाडा के पहलवान लाचलन मैकनील को 9-2 से हराया। गोल्ड जीतने के बाद बजरंग पुनिया ने कहा कि "मैं किसी भी टूर्नामेंट में जाता हूं तो कोशिश रहती है कि मैं अपना बेस्ट करूं। मैं लोगों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। आगे मैं 2024 के ओलंपिक में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करूंगा।"

दीपक पुनिया ने 86 किलो वर्ग पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से पटखनी देकर गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने कहा कि "मैं उत्साहित हूं, मैंने अपने खेल पर ध्यान केंद्रित कर अपना लक्ष्य हासिल किया। यह एक गर्व का क्षण रहा जब राष्ट्रगान बजाया गया। मैं थोड़ा घबराया था क्योंकि 5 अगस्त 2021 को मैंने ओलंपिक में कांस्य पदक खो दिया था और आज वही तारीख थी।"

57 किलो वर्ग में भारतीय पहलवान अंशु मलिक नाइजीरिया की ओडुनायो फोलासाते एतेकुओरोये से हार गईं और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। 125 किलो वर्ग में मोहित ग्रेवाल ने जमैका के आरोन जॉनसन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता।