नई दिल्ली :  श्री श्री नल नाम संवत्सरे श्री श्री विक्रमी संवत 2079 श्री शक संवत 1944 कार्तिक शुक्ल चतुर्दशी सोमवार, ईस्वी 07 नवंबर 2022, श्री सूर्य नारायण दक्षिणायण, शरद ऋतु।

राहुकाल प्रातः 07 बजकर 58 मिनट से 09 बजकर 20 मिनिट तक रहेगा एवं दिशाशूल पूर्व में रहेगा।

अभिजीत मुहूर्त प्रातः 11 बजकर 42 मिनट से 12 बजकर 26 मिनट तक।

चतुर्दशी तिथि सायं 16 बजकर 18 मिनट तक उपरांत पूर्णिमा तिथि रहेगी।

अश्विनी नक्षत्र रात्रि 00 बजकर 38 मिनट तक उपरांत भरणी नक्षत्र रहेगा।

सिद्धि योग रात्रि 22 बजकर 35 मिनट तक उपरांत व्यतिपात योग रहेगा।

वनिज करण सायं 16 बजकर 18 मिनिट तक उपरांत विष्टि करण रहेगा।

01 नवंबर से 30 नवंबर व्रत एवं त्योहार

07 नवंबर: देव दीपावली

08 नवंबर: चंद्र ग्रहण, कार्तिक पूर्णिमा, गुरु नानक जयंती, पुष्कर स्नान

11 नवंबर: सौभाग्य सुंदरी व्रत

12 नवंबर: गणाधिप संकष्टी चतुर्थी

16 नवंबर: काल भैरव जयंती, वृश्चिक संक्रांति

20 नवंबर: उत्पन्ना एकादशी

21 नवंबर, सोमवार: सोम प्रदोष व्रत

22 नवंबर: मार्गशीर्ष की मासिक शिवरात्रि

23 नवंबर: मार्गशीर्ष अमावस्या

27 नवंबर: विनायक चतुर्थी

28 नवंबर: विवाह पंचमी

29 नवंबर: चंपा षष्ठी

चौघड़िया आज दिन का शुभ समय

अमृत 06 बजकर 37 मिनट से 07 बजकर 58 मिनट 

शुभ 09 बजकर 20 मिनट से 10 बजकर 42 मिनट तक।

चर 13 बजकर 26 मिनट से 14 बजकर 48 मिनट तक।

लाभ 14 बजकर 48 मिनट से 04 बजकर 10 मिनट तक।

मेष: प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा। पोशाक और गहने खरीदने के लिए वातावरण होगा। पदोन्नति के अवसर मिलेंगे। व्यापारियों को अपने लाभ के लिए दूसरों का सहारा लेने की जरूरत नहीं है।

वृषभ: काम में ध्यान देने की आवश्यकता है। आज पूरा दिन मौज मस्ती के साथ बिताएं। नए लोगों के समर्थन से लाभ मिल सकता है। मनोबल बढ़ा कर परिश्रम के लिए प्रेरित करते रहें।

मिथुन: नए अवसर उपलब्ध होंगे। मौसम को देखते हुए दिनचर्या में अब बदलाव लाने की जरूरत है, संतान के उम्मीदों पर खरा उतरने से प्रसन्नता मिलेगी। व्यवसाय को तेजी से विकसित करेंगे।

कर्क: जटिलताओं को समझेंगे। सोचे गए काम में प्रयास से सफलता मिल सकती है। व्यापारियों के लिए आज कामकाज का भार बढ़ सकता है। नए काम में सफलता मिल सकती है। बदलाव का दिन है।

सिंह: व्यापारियों को मनमुताबिक धन लाभ होगा। आपकी प्रतिक्रिया को महत्व दिया जाएगा और नौकरी पर समर्थ मिलेगा। काम में परिश्रम बढ़ाने के साथ धैर्य की भी जरूरत होगी।

कन्या: कर्मचारियों को व्यवसाय के लिए अपनाने से लाभ बढ़ेगा। परिवार में कोई सदस्य अगर आप से रूठ गए हैं, तो उन्हें मनाने की जरूरत है। काम में संतोषजनक माहौल होगा।

तुला: कारोबार में नए बदलाव के साथ मुनाफा बढ़ेगा। काम में परिश्रम बढ़ाने के साथ धैर्य की भी जरूरत होगी। व्यापारियों को मनमुताबिक धन लाभ होगा। आप नए वस्तुओं को खरीदने का आनंद लेंगे।

वृश्चिक: कार्यस्थल में सहकर्मियों के समायोजन और खर्च के रूप में मान बढ़ेगा। लंबे समय तक जागने से तबीयत खराब हो सकती है। परिश्रम के मुताबिक सफलता मिलने में संदेह है।

धनु: नौकरी और पदोन्नति और स्थानांतरण हो सकता है। आपके लिए दिन अनुकूल है। स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां लगभग अनुकूल ही रहेगी। शुभ समाचार प्रसन्नता देगा।

मकर: नौकरी में अटके हुए काम पूरे कर लेंगे। चौकस रहें, बाधाएं घटेंगी। विद्यार्थियों और युवाओं को मनमुताबिक सफलता मिलने में संदेह है। घर में पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

कुंभ: संतान को लेकर चिंता हो सकती है। परिवार की सलाह लेना लाभप्रद होगा। कपड़े और गहने का संयोजन सुखदायक है। नौकरी में पदोन्नति का वातावरण रहेगा।

मीन: कामकाज को कार्ययोजना के मुताबिक सुचारू बनाए रखना ही बेहतर रहेगा। बड़े प्रोजेक्ट में सहयोगी भी आपको पूरी मदद देंगे। रिश्तेदारों के समर्थन से खुशी मिलेगी।

                            

                      पँ. हरीश शर्मा 

                  "ज्योतिष मार्तण्ड"

आजीवन सदस्य अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष परिषद, 

                 संयुक्त राज्य अमेरिका

     श्री महाकाल ज्योतिष कार्यालय, जयपुर

          09351303934, 9414041095

        www.mahakaljyotish.com