फ्लिपकार्ट की ओर से उपलब्ध कराए गए कुशलता को बेहतर बनाने और अतिरिक्त आय के अवसरों के साथ उत्तर प्रदेश में किराना पार्टनर्स चमके

प्रमोद कुमार रंजन उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ शहर के रहने वाले हैं। वह अपनी पत्नी, माता-पिता और दो बच्चों के साथ आज़मगढ़ में रहते हैं। छह लोगों के परिवार में कमाई करने वाले अकेले व्यक्ति के तौर पर यह उनके लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण था, लेकिन इस वजह से उन्होंने पेशेवर तौर पर आगे बढ़ने और अपने बच्चों को सबसे अच्छी शिक्षा देने के उनके सपने पर कोई असर नहीं पड़ा।

रोज़गार के सही अवसर तलाशते हुए प्रमोद को फ्लिपकार्ट के किराना पार्टनर प्रोग्राम के बारे में पता चला और उन्होंने पांच वर्ष पहले इस प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर काम करना शुरू किया। अपने परिवार का पालन-पोषण करने और उन्हें अच्छा जीवन देने की इच्छा ने प्रमोद को पहले से मज़बूत और सामर्थ्यवान व्यक्ति बना दिया जिन्होंने चुनौतियों से न भागने का विकल्प चुना, बल्कि उनसे पार पाने का निर्णय किया।

अपने परिवार को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं उपलब्ध कराने की अपनी इच्छा के साथ प्रमोद ने पांच वर्ष पहले फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर काम करना शुरू किया और उनके लिए सब कुछ बदल गया जब उन्हें यह अहसास हुआ कि अब वह ऐसा जीवन जी सकते हैं जिसका हमेशा से उन्होंने सपना देखा था। ई-कॉमर्स से जुड़ी चीज़ें उपलब्ध कराने और फ्लिपकार्ट के किराना डिलिवरी प्रोग्राम से जुड़े अपने अनुभव साझा करते हुए प्रमोद ने कहा, हमेशा से मेरा सबसे बड़ा सपना अपने बच्चों को अच्छी पढ़ाई कराना था और यह सपना सच होते देखना बहुत ही सुखद अनुभव था।

जब मैंने फ्लिपकार्ट का किराना डिलिवरी प्रोग्राम जॉइन किया था, तब मुझे काफी ट्रेनिंग सत्र दिए गए जिससे कारोबारी प्रक्रियाओं के बारे में मेरी समझ बेहतर हुई और इससे मुझे अपनी आय बढ़ाने में मदद मिली। मैं फ्लिपकार्ट के साथ अपनी साझेदारी के प्रति आभारी हूं क्योंकि इससे मुझे पेशेवर तौर पर आगे बढ़ने और व्यक्तिगत लक्ष्य हासिल करने का अवसर मिला है। प्रमोद जैसे पार्टनर्स के लिए त्योहार आय बढ़ाने के मौके होते हैं क्योंकि इस दौरान बाज़ार में मांग में वृद्धि देखने को मिलती है।

ऑर्डर की संख्या बढ़ने की वजह से बिक्री बढ़ती है और डिलिवरी की संख्या भी बढ़ती है जिससे किराना पार्टनर्स को अपनी आय बढ़ाने और कारोबार का विस्तार करने के अवसर मिलते हैं। प्रमोद फ्लिपकार्ट की मदद से अपने परिवार को आरामदायक जीवन और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं क्योंकि उन्हें पूरी उम्मीद है कि त्योहारों के सीज़न के दौरान हर वर्ष उनकी आय दोगुना तक बढ़ जाएगी। लखनऊ के रहने वाले दिनेश यादव ऐसे ही फ्लिपकार्ट किराना पार्टनर हैं जो उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ से ही फ्लिपकार्ट के साथ पूर्णकालिक किराना डिलिवरी पार्टनर के तौर पर काम करते हैं।

परिवार की आर्थिक समस्याओं की वजह से उन्होंने 21 वर्ष की कम उम्र से ही कारोबार शुरू कर दिया। वह अपने माता-पिता और 4 बहनों के साथ रहते हैं। अकेला भाई और सात लोगों के परिवार में कमाने वाले अकेला व्यक्ति होने के नाते उन्होंने हाईस्कूल में अपनी पढ़ाई छोड़ दी और अपनी ज़रूरतें पूरी करने के लिए कम उम्र से ही कमाना शुरू कर दिया।

फ्लिपकार्ट से उनका जुड़ाव 2019 के आखिर से शुरू हुआ और उनका कहना है कि तब से उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। लगातार मार्गदर्शन, प्रशिक्षण सत्रों और फ्लिपकार्ट टीम के संपर्क में रहने से उन्हें समय का सही इस्तेमाल करने का मौका मिली। प्लेटफॉर्म के साथ अपने सफर को याद करते हुए उन्होंने कहा, जब मैंने किराना डिलिवरी पार्टनर के तौर पर शुरुआत की थी, तब मुझे कारोबार के बारे में कुछ भी पता नहीं था। हालांकि, मैं भारत में ई-कॉमर्स की वजह से आई तेज़ी और बदलावों के बारे में जानता था। इसी समय मैं फ्लिपकार्ट से जुड़ा और सप्लाई चेन की बारीकियों को समझा।

किराना डिलिवरी पार्टनर के तौर पर काम करना आसान नहीं था, मेरी अपनी मुश्किलें भी थीं। लेकिन समय के साथ-साथ मेरी जानकारी और काम बढ़ता गया। सबसे अहम बात यह है कि मैं अपने परिवार की मदद कर पाया और मैं उससे संतुष्ट हूं। उनके चेहरे पर खुशी देखकर मुझे बहुत आनंद होता है।

फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन डेज़ दिनेश के लिए साल का वह समय होता है जब वह कड़ी मेहनत करते हैं और अपने शहर के अन्य किराना पार्टनर्स के साथ मिलकर टीम की तरह काम करते हैं, ताकि लोगों के घरों तक त्योहारों की खुशियां पहुंचा सकें।

दिनेश इस बात को लेकर पूरी तरह आशान्वित हैं कि फ्लिपकार्ट के साथ उनका संबंध आने वाले वर्षों में भी बना रहेगा और आने वाले वर्षों में उनके जैसे और भी किराना पार्टनर्स प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ेंगे।