राहुल गांधी इस बार शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं हो सकेंगे. कांग्रेस पार्टी के कम्युनिकेशन इंचार्ज जयराम रमेश ने बताया कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा की वजह से शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं हो सकेंगे.

उन्होंने बताया कि राहुल गांधी संसद के शीत सत्र के लिए भारत जोड़ो यात्रा नहीं छोड़ सकते. कांग्रेस नेता ने जाति जनगणना और आरक्षण पर भी पार्टी का रुख साफ किया. संसद का शीत सत्र 7 दिसंबर से शुरू होने वाली है जो 29 दिसंबर तक चलेगी.

कांग्रेस नेता ने जाति जनणना और आरक्षण के सवाल पर कहा कि कांग्रेस जाति जनगणना के मसले पर 2014 से अपने स्टैंड पर कायम है. कांग्रेस शिक्षा और रोजगार में ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षण का समर्थन करती है, और वो भी तब जब एससी/एसटी/ओबीसी को मिले आरक्षणों में कोई बदलाव न किया जाए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की मांग है कि केंद्र सरकार जाति जनगणना जल्द से जल्द करे. कांग्रेस नेता ने कहा कि जाति जनगणना के आधार पर ही आरक्षणों को सही तरीके से लागू किया जा सकता है. आरक्षण लागू करने का आधार ही जाति जनगणना है और ऐसे में इसके आंकड़े को अपटू-डेट रखना चाहिए.

6 दिनों से महाराष्ट्र में राहुल गांधी की यात्रा

राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की पदयात्रा पिछले 6 दिनों से महाराष्ट्र में है और इसके बाद उनकी यात्रा मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी. पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा का आज 66वां दिन है. 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शरू हुई कांग्रेस की यात्रा अपने 150वें दिन जम्मू कश्मीर पहुंचने की उम्मीद है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र में अपने छठे दिन शनिवार सुबह हिंगोली जिले के शेवला गांव से फिर शुरू हुई है.

20 नवंबर को मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी राहुल गांधी की यात्रा

कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि पदयात्रा आरती गांव, पारडी मोड़ बस स्टैंड और कलामनुरी जिला परिषद हाई स्कूल मैदान से होकर गुजरेगी और कलामनुरी के शंकरराव सातव आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज परिसर में रातभर रुकेगी. तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई यह यात्रा अब तक छह राज्यों के 28 जिलों से होकर गुजरी है. लगभग 150 दिन की इस यात्रा के दौरान 3,570 किमी की दूरी तय की जाएगी. जम्मू-कश्मीर में समाप्त होने से पहले यह 12 राज्यों से होकर गुजरेगी. पदयात्रा के दौरान महाराष्ट्र के पांच जिलों में 382 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. 20 नवंबर को यह मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी.