देशभर में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो गया है। पहाड़ी क्षेत्रों से लेकर मैदानी इलाकों में शीतलहर के साथ ठंड लोगों को कंपा रही है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को इस मौसम का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

घने कोहरे से रेल परिवहन हुआ प्रभावित

वहीं अधिकारियों ने बताया कि घने कोहरे के कारण आज दिल्ली में दृश्यता 200 मीटर रह गई, जिससे सड़क और रेल परिवहन प्रभावित हुआ है। वहीं रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि 'कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली कम से कम 19 ट्रेन डेढ़ घंटे से साढ़े चार घंटे तक देरी से चल रही हैं।' साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उपग्रह के जरिए ली गई तस्वीरें भी साझा की हैं। जिनमें भारत में गंगा के मैदानी क्षेत्रों और उससे लगते मध्य और पूर्वी भाग में कोहरे की मोटी परत दिख रही है।

इन क्षेत्रों में जारी हुआ रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दृश्यता शून्य से 50 मीटर के बीच रहने पर 'बेहद घना कोहरा', 51 मीटर से 200 मीटर के बीच 'घना कोहरा', 201 मीटर से 500 मीटर के बीच 'मध्यम कोहरा' और 501 से 1,000 मीटर के बीच रहने पर 'हल्का कोहरा' माना जाता है। वहीं दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक बर्फीले हिमालय से शुरू होकर मैदानों से होते हुए आती सर्द हवाओं के कारण बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन अंक नीचे 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। जो एक दिन पहले 8.5 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के लिए बुधवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। तो वहीं पंजाब और हरियाणा में बुधवार के साथ शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।