Karnal: राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा रविवार को करनाल से होकर धर्मनगरी कुरुक्षेत्र पहुंच गयी। सुबह सर्दी और गहरे कोहरे के बीच हजारों लोगों के साथ पदयात्रा डोडवा-तरावड़ी क्रासिंग से शुरु हुई और समाना बहु पहुंची। यात्रा के दौरान पूरे शहर की सड़कों पर चारों ओर सिर ही सिर दिखाई दे रहे थे। इससे उत्साहित होकर राहुल गांधी ने दावा किया कि हरियाणा में अब कांग्रेस की सरकार बनेगी।

यात्रा का कहीं परम्परागत नृत्य से तो कहीं शंख बजाकर स्वागत किया गया। भारी संख्या में महिलाएं यात्रा के स्वागत के लिये अपने घरों के बाहर दिखायी दीं। इस दौरान राहुल गांधी के साथ पूर्व मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ. उदयभान, सांसद दीपेंद्र हुड्डा लगातार कदम से कदम मिलाकर चलते रहे। यात्रा के दौरान सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने सफाई कर्मचारी, ग्रामीण चौकीदार, मनरेगा वर्कर, अर्द्धसैनिक बलों के पूर्व सैनिकों की राहुल गांधी से मुलाकात करायी। राहुल गांधी ने उनकी सारी बातों को ध्यान से सुना। इससे पहले जनरल दीपक कपूर ने भारत जोड़ो यात्रा में अपनी भागीदारी की।

इस मौके पर पत्रकार वार्ता में राहुल गांधी ने कहा कि कन्याकुमारी से हरियाणा पहुंची यात्रा को यहां बेहद ऊर्जावान और जोशीला स्वागत मिला। हरियाणा में संगठन की ताकत दिखायी दे रही है। उन्होंने सभी हरियाणावासियों का प्यार और समर्थन देने के लिये धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की सरकार आयेगी इसके कोई शक नहीं। उन्होंने कहा कि आज हिन्दुस्तान में असमानता बढ़ रही है। पूरी आर्थिक शक्ति 3-4 लोगों के हाथ में जा रही है। तेजी से बढ़ती बेरोजगारी और महंगाई इसी का नतीजा है। किसानों के मुद्दे पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा के दौरान किसानों ने हरियाणा की सच्चाई बताई। डीजल, पेट्रोल के दाम में वृद्धि, बीमा का मुआवजा न मिलने से, खाद के दाम बढ़ाने किसानों का उत्पीड़न किया जा रहा है।

युवाओं की बात करते हुए उन्होंने कहा कि आज देश में युवाओं से झूठ बोला जा रहा है। लाखों युवा डॉक्टर, इंजीनियर बनने का सपना लिये मेहनत करते हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि 10 प्रतिशत को भी डॉक्टर, इंजीनियर की जॉब नहीं मिल पायेगी। हर रोज युवाओं के सपने टूट रहे हैं। सेक्टर रोजगार दे सकते हैं उनकी मदद नहीं हो रही है। छोटे व मध्यम उद्योगों को बर्बाद किया गया। उन्होंने कहा कि जब से आरएसएस ने संस्थाओं को पकड़ा है, तब से लड़ाई राजनैतिक नहीं रह गयी। कांग्रेस पार्टी का इतिहास तपस्या का रहा है जबकि बीजेपी पूजा का संगठन है। आरएसएस चाहता है कि जबरदस्ती उनकी पूजा हो और देश में सभी लोग उनकी पूजा करें। भारत जोड़ो यात्रा में लाखों लोग तपस्या कर रहे हैं, इसीलिए यह यात्रा सफल है।

पत्रकार वार्ता के दौरान एआईसीसी संचार प्रभारी जयराम रमेश, नेता प्रतिपक्ष चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, हरियाणा कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौ. उदयभान, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल समेत कई नेता मौजूद रहे।