Kolkata News: लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार को कोलकाता में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जोका-तारातला रूट मेट्रो का उद्घाटन किया। उन्होंने जोका स्टेशन पर जी20 प्रतीक वाले मेट्रो स्मार्ट कार्ड के नए डिजाइन का भी अनावरण किया।

 नई मेट्रो रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव व अन्य अधिकारियों के साथ जोका से तारातला पहुंची। जोका-तारातला रूट पर कुल छह स्टेशन हैं, लेकिन पहले दिन मेट्रो किसी भी स्टेशन पर नहीं रुकी। मेट्रो का पहला दौरा एक स्थानीय स्कूल के छात्रों ने किया। छात्रों के मुताबिक, बस-ऑटो से स्कूल जाते समय उन्हें अक्सर जाम में फंसना पड़ता है। इस वजह से उन्हें कई बार स्कूल पहुंचने में देर हो जाती थी, लेकिन मेट्रो शुरू होने से समस्या का समाधान हो जाएगा।

मेट्रो रेल शुरू होने पर बेहाला के निवासियों ने भी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि जोका-तारातला रूट पर कई बसें और ऑटो चलते हैं, लेकिन साढ़े छह किलोमीटर के इस रास्ते को बस-ऑटो से तय करने में एक घंटा लग जाता है। एक बार मेट्रो शुरू होने के बाद महज 15-20 मिनट में दूरी तय की जा सकेगी। बेहालावासियों की मांग है कि तारातला से धर्मतला तक मेट्रो का बाकी काम जल्द पूरा किया जाए।

मेट्रो सेवा दो जनवरी से जनता के लिए खुलेगी। फिलहाल इस रूट पर सिर्फ एक मेट्रो चलेगी। न्यूनतम किराया पांच रुपये और अधिकतम 20 रुपये है। वित्तीय वर्ष 2010-11 में जोका से धर्मतला मेट्रो मार्ग के कार्यान्वयन के लिए संसद में बजट पेश किया गया था। अगले साल इस मेट्रो रूट का शिलान्यास किया गया था। कई बार जमीन की समस्या के कारण इस नए रूट का मेट्रो का काम भी रुका। हालांकि, पिछले कुछ सालों में काम में तेजी आई है।