एमपी में पुलिस आरक्षक की तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड(MP-PEB) के माध्यम से 7500 पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा के लिए इसी महीने नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जिसके बाद इच्छुक अभ्यार्थी अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। बता दे इससे पहले शनिवार को एमपी पुलिस कांस्टेबल के 6000 पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया।

बता दे शनिवार को पुलिस आरक्षक भर्ती 2020 में अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी के लिए 27% आरक्षण के हिसाब से 6000 चयनित कांस्टेबलों के अंतिम रिजल्ट घोषित कर दिए गए। इसमें खास बात ये है कि परीक्षा परिणाम सरकार द्वारा घोषित 73% आरक्षण के अनुसार ही जारी किए गए। वहीं 2022 में निकलने जा रही 7500 आरक्षकों की भर्ती के लिए 50% लिखित और 50% अंक शारीरिक परीक्षा के होंगे। प्रदेश में ST को 20%, SC को 16% और OBC को 27 प्रतिशत और 10% ईडब्ल्यूएस को आरक्षण दिया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक भर्ती में OBC को 27% आरक्षण दिया था लेकिन इस मामले में हाईकोर्ट के अंतिम फैसला आने तक उच्चतर माध्यमिक शिक्षक के चार विश्व में ओबीसी वर्ग के चयनित शिक्षकों को नियुक्ति नहीं मिल सकी है।

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की संचालक षणमुख प्रिया मिश्रा ने बताया कि गृह विभाग से जो सीट मैट्रिक्स प्राप्त हुई है उसी के अनुसार रिजल्ट जारी किया गया है। वहीं गृह विभाग के एसीएस राजेश राजौरा ने बताया कि आरक्षक भर्ती मामले में आरक्षण विवाद सामने नहीं आया। इस मामले में परामर्श के बाद ही ओबीसी को 27% आरक्षण देकर रिजल्ट जारी किया गया है।