संवाददाता अमित कुमार गुप्ता 

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में बीते 2 माह से छोटे बाड़े में रह रहे तीसरे नर चीता को भी शुक्रवार को बड़े बाड़े में रिलीज कर दिया गया है. पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह चौहान की मौजूदगी में छोड़े गए इस चीते ने छोटे बाड़े का गेट खोलते ही बड़े बाड़े में दौड़ लगा दी.

ओबान नाम के इस नर चीते के पहले 5 नवंबर को दो नर चीते (जो सगे भाई हैं) एल्टन और फ्रेडी को छोड़ा जा चुका है.

पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह चौहान गुरुवार की शाम को कूनो पहुंचे और शुक्रवार की सुबह सीसीएफ उत्तम शर्मा और डीएफओ पीके वर्मा के साथ बाड़े का निरीक्षण किया. साथ ही स्थितियों का आंकलन कर संतुष्ट हुए.जिसके बाद एक नर चीता को छोडऩे का निर्णय लिया गया. 

यही वजह है कि सुबह 9 बजे के आसपास छोटे बाड़े से निकालकर तीसरे नर चीता को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया. इसके बाद उसकी दिन भर मॉनिटरिंग की गई, जिसमें पाया गया कि चीते ने बड़े बाड़े में दिन भर न केवल उछलकूद की, बल्कि खूब दौड़ भी लगाई.

अब शेष 5 मादा चीताओं की रहेगी बारी
नामीबिया से 17 सितंबर को 8 चीते लाए गए थे, जिसमें 3 नर और 5 मादा हैं. अभी तक ये सभी छोटे बाड़ों में रखे गए थे, लेकिन अब 3 नर चीतों (2 चीते 5 नवंबर को और 1 चीता 18 नवंबर) को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया, जबकि बाकी 5 मादा चीताओं को लेकर अभी इंतजार करना होगा. बताया गया है कि आगामी दिनों में अब अलग-अलग समय पर मादा चीता छोड़ी जाएंगी.

17 सितंबर को नामीबिया से लाए गए थे 8 चीते

देश की धरती पर 70 साल बाद कूनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर को नामीबिया से लाए गए 8 चीतों में से अब तक 3 नर चीते पार्क के छोटे बाड़े से 5 वर्ग किलो मीटर के बड़े बाड़े में छोडे जा चुके हैं. वहीं, 13 दिन पहले रिलीज किए गए दो चीतों ने अपने मूवमेंट और व्यवहार के साथ ही तीन बार शिकार कर यह साबित कर दिया है कि वे यहां अब अच्छे से सर्वाइव कर रहे हैं.