पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज गुरु गोबिन्द सिंह रिफायनरी बठिंडा के प्रबंधकों को इस प्रतिष्ठित प्रोजेक्ट के विस्तार के लिए पूर्ण सहयोग और मदद का भरोसा दिया है.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रिफायनरी का दौरा किया और कहा कि यह प्रोजेक्ट राज्य के आर्थिक विकास में अहम भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा क‍ि राज्य सरकार इस प्रोजेक्ट के और विस्तार में सहयोग देने के लिए वचनबद्ध है. भगवंत मान ने कहा कि यह प्रोजेक्ट राज्य को तरक्की की शिखरों पर ले जाने के लिए बहुत अहमियत रखता है.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार इस क्षेत्र में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि इससे दूसरे राज्य से प्लास्टिक की आमद को रोकने में मदद मिलेगी. भगवंत मान ने कहा कि यह प्रोजेक्‍ट क्षेत्र के नौजवानों के लिए नये रोजगार पैदा करने में भी सहायक होगा. सीएम ने संतुष्टि जाहिर करते हुये कहा कि एचएमईएल की गुरु गोबिन्द सिंह रिफायनरी पंजाब में स्थापित होने वाला पहला तेल और गैस प्रोजेक्ट है और एक ही जगह पर पूंजी निवेश करने से यह राज्य की सबसे बड़ी कंपनी है.

उन्होंने कहा कि रिफायनरी भारत पड़ाव- VI के अनुकूल यातायात फ्यूल्‍ज जैसे मोटर स्प्रिट और हाई-स्पीड डीजल आदि का उत्पादन करती है और इसको उत्तरी भारत की ऊर्जा की जीवन रेखा माना जाता है. भगवंत मान ने उम्मीद अभिव्यक्ति कि एक और गुरु गोबिन्द सिंह पोलीमर प्रोजेक्ट शुरू होने से राज्य को पेट्रो केमिकल हब के तौर पर स्थापित करेगा और पंजाब और खास कर बठिंडा क्षेत्र को और सामाजिक-आर्थिक लाभ प्रदान करेगा.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आगे कहा कि यह रिफायनरी राज्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नौजवानों के लिए रोजगार के मौके पैदा करने के साथ-साथ क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका अदा करती है. नौकरियां ज्‍यादातर स्थानीय नौजवानों को दी जाएं. भगवंत मान ने कहा कि यदि रिफायनरी को राज्य में योग्य हुनरमंद नौजवानों को ढूंढने में किसी तरह की मुश्किल पेश आती है तो उनको राज्य सरकार के साथ संपर्क करना चाहिए जो पंजाब हुनर विकास मिशन के द्वारा इसकी व्यवस्था करवाएगी.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आगे कहा कि पंजाब सरकार राज्य में सांप्रदायिक सद्भावना, अमन-शांति और भाईचारक सांझ की जड़ें मजबूत करने के लिए वचनबद्ध है. उन्होंने कहा कि राज्य की अमन-शांति को भंग करने की किसी को भी हरगिज इजाजत नहीं दी जायेगी और ऐसे मंसूबे बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी. भगवंत मान ने कहा कि राज्य की शांति और तरक्की की दुश्मन ताकतें इस को भंग करने की साजिशें रच रही हैं परन्तु राज्य सरकार ऐसे किसी भी अपवित्र इरादे को सफल नहीं होने देगी. इसके अलावा पवित्र नगरी तलवंडी साबो की शक्ल बदलने के लिए यत्न किये जाएंगे. भगवंत मान ने कहा कि वह खुशकिस्मत हैं कि उनको इस पवित्र धरती की सेवा करने का सौभाग्य हासिल हुआ है और इस नेक काम के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी. उन्होंने कहा कि तलवंडी साबो के सर्वपक्षीय विकास के लिए मुकम्मल योजना बनायी जायेगी.