पिछले दिनों पहले उदयपुर - अहमदाबाद रेल मार्ग पर पर विस्फोट कर बड़ी साजिश को अंजाम देने की नाकाम कोशिश की गई। अब इसी स्थान से 90 किमी दूर ऐसे ही एक और साजिश का पता चला है।

जानकारी के मुताबिक, डूंगरपुर में एक रेलवे पुल के नीचे 190 किलो विस्फोटक मिला है। आसपुर थानाधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि डूंगरपुर के भबराना पुल के नीचे पानी में कुल 186 किलो जिलेटिन की छड़ें बरामद की गई हैं। इसे एक ग्रामीण ने देख लिया जिसकी सूचना पर पुलिस ने वहां जाकर उसे बरामद कर लिया।

अच्छी बात यह रही कि भीगने के कारण विस्फोटक पूरी तरह खत्म हो गया है, लेकिन सवाल यही है कि आखिर कौन है जो इस तरह की साजिश को अंजाम देने की कोशिश कर रहा है। इससे पहले उदयपुर - अहमदाबाद रेल मार्ग पर शनिवार देर शाम विस्फोट किया गया था। इससे पटरी को नुकसान पहुंचा था। गनीमत रही कि उस दौरान कोई ट्रेन वहां से नहीं गुजरी, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। ग्रामीणों ने सुबह पुलिस को सूचना दी, जिसके बाद आला अधिकारी पहुंचे। रेलवे ने पूरे मामले की जांच एनआईए कौ सौंप दी है।

उदयपुर में हुआ था डायनामाइट का इस्तेमाल

उदयपुर - अहमदाबाद रेल मार्ग का पिछले महीने ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। यहां विस्फोट करने के लिए डायनामाइट का इस्तेमाल किया गया था। जांच शुरू करने के साथ ही पटरियों की मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया गया था। रविवार देर रात ट्रेनोें की आवाजाही सामान्य हो गई थी। हालांकि पूरे मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। अधिकारियों का कहना है कि जांच जारी है। कुछ लिंक मिले हैं, उनके आधार पर पड़ताल को आगे बढ़ाया जा रहा है। वहीं रेलवे का कहना है कि साजिश के पीछे कौन है, इसका पता लगाया जाएगा।