दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट पर लगी भीषण आग पर अब तक नहीं पाया गया काबू, देखिये                                                                           

दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट पर लगी भीषण आग पर अब तक नहीं पाया गया काबू, देखिये

दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट पर 26 अप्रैल की शाम से लगी भीषण आग शनिवार को अभी तक पूरी तरह से बुझी नहीं है। भलस्वा लैंडफिल साइट पर अभी भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

26 अप्रैल की शाम को लैंडफिल साइट पर भीषण आग लग गई थी। साइट से निकलने वाली लपटों को अभी भी देखा जा सकता है क्योंकि यह आसपास की साइट में जहरीली हवा को बाहर निकालती रहती है।

अब तक, दिल्ली महिला आयोग ने भलस्वा में लैंडफिल क्षेत्र के पास रहने वाले निवासियों के घरों में जहरीले धुएं को प्रवेश करने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों की व्याख्या करने के लिए 4 मई को दिल्ली के उत्तरी नगर निगम को तलब किया है। निवासियों ने आयोग को सूचित किया है कि आग से उत्पन्न जहरीला धुआं उनके घरों में प्रवेश कर रहा है जो क्षेत्र के महिलाओं और बच्चों सहित सभी निवासियों के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है।

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली सरकार ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर आग लगाने के मामले में 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने दिल्ली के पर्यावरण मंत्री को रिपोर्ट सौंप दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक एमसीडी की तरफ से लापरवाही का मामला सामने आया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जांच रिपोर्ट के आधार पर डीपीसीसी पर जुर्माना लगाया है। दिल्ली दमकल सेवा के अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार शाम करीब पांच बजे धुंआ निकलने की सूचना मिली जो बाद में भीषण आग में तब्दील हो गई।

Share this story