UP पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को भर्ती नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार है. UP पुलिस में कॉन्स्टेबल के 26,000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो सकता है.

आपको बता दें कि हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस विभाग में 40,000 पदों पर भर्ती के लिए निर्देश दिए थे. इसमें कॉन्स्टेबल, फायरमैन, कॉन्स्टेबल पीएसी, जेल वार्डर समेत अन्य पदों पर भर्तियां की जाएंगी. ये भर्तियां यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से की जाएंगी I ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट- uppbpb.gov.in पर नजर बनाए रखें I

यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल समेत अन्य पदों पर भर्ती को लेकर यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने भी जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था कि उत्तर प्रदेश पुलिस में जल्द ही हजारों पदों पर भर्तियां होंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, UPPRBP की ओर से सबसे पहले 26,210 पद कॉन्स्टेबल के लिए और फायरमैन के लिए 172 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.


महिला उम्मीदवार भी कर सकेंगी आवेदन

यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद पुरुषों के साथ महिला उम्मीदवार भी इसमें आवेदन कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फायरमैन के पदों पर महिलाओं की भर्तियां नहीं होंगी. हालांकि, इस बात की आधिकारिक पुष्टि भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने के बाद हो जाएगी.


कौन कर सकेगा अप्लाई?

उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से किसी भी समकक्ष में 12वीं पास का सर्टिफिकेट मांगा जाता है. इस वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक योग्यता और आयु सीमा के बारे में जानकारी दी जाएगी I


कैसे होता है चयन?

कॉन्स्टेबल के पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन, शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद किया जाता है. इस वैकेंसी के लिए लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से सवाल पूछे जाते हैं. यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होती है. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in विजिट कर सकते हैं.