वडोदरा की क्षमा बिंदु ने बिना दूल्हे के खुद से ही कर ली शादी, लिए सात फेरे और खुद ही भरा सिंदूर

वडोदरा की क्षमा बिंदु ने बिना दूल्हे के खुद से ही कर ली शादी, लिए सात फेरे और खुद ही भरा सिंदूर

गुजरात के वडोदरा की 24 साल की क्षमा बिंदु ने बुधवार को खुद से शादी कर ही ली. क्षमा पहले 11 जून को शादी की रस्में करने वाली थीं, लेकिन विवाद से बचने के लिए तीन दिन पहले ही शादी की. इस दौरान हल्दी, मेहंदी की रस्में हुईं, अकेले फेरे भी लिए और आइने के सामने खड़े होकर मांग भी भरी. खुद ही मंगलसूत्र पहना. शादी करवाने के लिए किसी पंडित के तैयार न होने पर मोबाइल पर मंत्रोच्चार हुआ.

इस बारे में क्षमा का कहना है कि लोग इस तरह की शादी को इर्रेलेवेंट मान सकते हैं, लेकिन मैं यह बताना चाहती हूं कि महिलाएं भी मायने रखती हैं. लोग उस इंसान से शादी करते हैं, जिससे वो प्यार करते हैं. मैं खुद से प्यार करती हूं इसलिए आत्मविवाह किया.

वडोदरा के गोत्री इलाके में रहने वाली क्षमा की शादी में उनके कुछ खास दोस्त ही शामिल हुए. शादी के बाद क्षमा ने हनीमून के लिए गोवा को चुना है, यहां पर वह दो हफ्ते रहेंगी. क्षमा का इस आत्मविवाह को लेकर कहना है कि मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी, लेकिन दुल्हन बनना चाहती थी इसलिए मैंने खुद से ही शादी करने का फैसला किया. शायद अपने देश में मैं सेल्फ-लव का एक उदाहरण सेट करने वाली पहली लड़की हूं.
 

Share this story