रूसी सेना ने यूक्रेन का अमेरिका और ब्रिटेन से मदद में मिले हथियारों का बड़ा भंडार कर दिया नष्ट

रूसी सेना ने यूक्रेन का अमेरिका और ब्रिटेन से मदद में मिले हथियारों का बड़ा भंडार कर दिया नष्ट

 रूसी सेना ने शनिवार को ओडेसा के सैन्य ठिकाने पर हमला कर यूक्रेन को अमेरिका और ब्रिटेन से मदद में मिले हथियारों का बड़ा भंडार नष्ट कर दिया है। क्रूज मिसाइलों के हमले में कई बख्तरबंद वाहनों समेत 30 से ज्यादा वाहन भी नष्ट हुए हैं।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने हमले में 200 यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने का भी दावा किया है। खार्कीव में गोलाबारी में तीन लोगों के मारे जाने और सात के घायल होने की सूचना है। लुहांस्क में भी रूसी विमानों ने बमबारी की है।

मस्कवा पर तैनात रहे एक नौसैनिक की मौत, 27 लापता

रूसी रक्षा मंत्रालय ने मान लिया है कि काला सागर में पिछले सप्ताह डूबे युद्धपोत मस्कवा पर तैनात एक नौसैनिक की मौत हो गई थी जबकि 27 अन्य लापता हैं। युद्धपोत में आग लगने के बाद 396 नौसैनिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। यूक्रेन का दावा है कि उसके मिसाइल हमले से मस्कवा डूबा था।

पुतिन और जेलेंस्की से एंटोनियो गुटेरस करेंगे मुलाकात

एक ट्वीट के जरिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने बताया कि वो अगले हफ्ते रूसी राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिलेंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों नेताओं से चर्चा कर यूक्रेन में जान-माल की रक्षा, आम लोगों की मुश्किलें को समाप्त करने और शांति व्यवस्था स्थापित करने को लेकर चर्चा होगी।

रूस के सहयोग पर चीन को अमेरिका की चेतावनी

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में मास्को की सहायता करने पर चीन को अमेरिका ने सख्त चेतावनी दी है। अमेरिकी विदेश उप मंत्री वेंडी शर्मन ने ब्रसेल्स में हुई एक बैठक के दौरान चीन पर चर्चा हुई। जिसमें उन्होंने साफ किया चीन लगातार युद्ध में रूस का समर्थन कर रहा है।

Share this story