PM किसान सम्मान निधि योजना  के लाभार्थी के खाते में जल्द ही 12वीं किस्त आने वाली है जिसका इंतजार किसान बहुत ही बेसब्री से कर रहे हैं.

मोदी सरकार किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्‍त कभी भी जारी कर सकती है. लेकिन यह जान लें कि इस बार योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को दिया जाएगा, जिन्होंने अपना ई-केवाईसी करा लिया है, और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से कनेक्ट हैं.

केंद्र ने राज्यों को जल्द डेटा सत्यापन कराने के दिए निर्देश

PM किसान सम्मान निधि योजना को लेकर केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यों के कृषि मंत्रियों के साथ पिछले दिनों बैठक की. बैठक में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, पंजाब, छत्तीसगढ़, गुजरात, आंध्रप्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र के कृषि मंत्री मौजूद रहे. इस दौरान राज्यों को निर्देश दिये गये कि जो भी पात्र किसान है, सिर्फ उन्हीं को योजना का लाभ मिलना चाहिए. साथ ही कहा गया कि डेटा सत्यापन और उसे अपडेट करने का काम भी जल्दी से जल्दी पूरा होना चाहिए.

किस्त अटकने की वजह आप भी जानें

-बैंक खाते पर और आधार पर नाम की स्पेलिंग अलग-अलग होने की वजह से आपके पैसे अटक सकते हैं.

-आधार नंबर का सही ना होना एक कारण हो सकता है.

-बैंक खाता संख्या का सही न होना भी पैसे अटकने की वजह हो सकती है.

-जेंडर सही नहीं होने पर जैसी कुछ वजह है जिसके कारण आपकी राशि अटकने के चांस हैं.

ऐसे दूर कर सकते हैं आप अपनी परेशानी

-यदि आपको ऐसी समस्या है तो आप अपनी दिक्कतों को पीएम किसान पोर्टल के जरिए दूर करने में सक्षम हैं. इसके लिए आपको आधिकारिक लिंक https://pmkisan.gov.in/ को अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर ओपन करना होगा. आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्‍ट होना जरूरी है.

-इसके बाद 'फॉर्मर कॉर्नर' पर जाकर नीचे 'हेल्प डेस्क' वाले विकल्प को चुनने का काम करें.

-आपको किसी समस्या के बारे में बताना है, तो 'रजिस्टर क्वैरी' पर दें.

-इसके बाद फिर अपना आधार नंबर या बैंक खाता संख्या या फिर मोबाइल नंबर भरकर 'गेट डिटेल्स' पर दें.

-अब आपके सामने कई सारे कारण नजर आएंगे जैसे- खाता संख्या सही न हो, जेंडर सही न हो..इनमें से अपनी समस्या को आपको चुनना होगा.

-इसके बाद फिर बॉक्स में अपनी समस्या के बारे में लिखें और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करने का काम करें.

12वीं किस्त के कब तक आने के आसार

योजना से जुड़े लाभार्थियों यानी पात्र किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है. नियमों के हिसाब से 12वीं किस्त के पैसे अगस्त माह से नवंबर महीने के बीच किसानों के खातों में डाले जाते हैं. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में जो बात कही गयी है उसके अनुसार तो सितंबर महीने में ये केंद्र की मोदी सरकार जारी कर सकती है. आपको बता दें कि अब तक पीएम किसान योजना के अंतर्गत 11 किस्त लाभार्थियों के खाते में आ चुके हैं. 12वीं किस्‍त में भी 2 हजार रुपये किसानों के बैंक खाते में भेजे जाएंगे.