सीजफायर तोड़ने पर पाक को दे रहे मुंहतोड़ जवाब, फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात सैनिकों को पूरी आजादी- राज्यसभा में बोले रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट 

सीजफायर तोड़ने पर पाक को दे रहे मुंहतोड़ जवाब, फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात सैनिकों को पूरी आजादी- राज्यसभा में बोले रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट

MoS Defence Ajay Bhatt: उन्होंने कहा कि फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात सैनिकों को पाकिस्तान के सीजफायर वॉयलेशन के जवाब में कार्रवाई करने की पूरी स्वतंत्रता है.

Pakistan Ceasefire Violation: पाकिस्तान के लगातार सीजफायर उल्लंघन के मामलों पर केंद्र सरकार की तरफ से राज्य सभा में लिखित जवाब दिया गया है. राज्य सभा में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने पाकिस्तान के सीजफायर वॉयलेशन के संबंध में भारत सरकार का पक्ष रखा है. उन्होंने कहा कि फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात सैनिकों को पाकिस्तान के सीजफायर वॉयलेशन के जवाब में कार्रवाई करने की पूरी स्वतंत्रता है.

उन्होने कहा कि भारतीय सेना ने संघवर्ष विराम के उल्लंघन के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में पाक चौकियों और सैनिकों को काफी नुकसान पहुंचाया है. उन्होंने लिखित जवाब में ये भी कहा कि 30 नवंबर 2019 से 29 नवंबर 2021 तक जम्मू और कश्मीर में LOC पर संघर्ष विराम उल्लंघन (CFV) के कुल 5,601 मामले दर्ज किए गए हैं. भारतीय सेना लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया है.

वहीं दूसरी ओर एक बार फिर लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर पाकिस्तान (Pakistan) के नापाक मंसूबे सामने आए हैं. पंजाब (Punjab) के गुरदासपुर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास ड्रोन नजर आया, जिस पर सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने फायरिंग की और वह पाकिस्तान की सीमा में वापस लौट गया. बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा कि रात को करीब 12.30 बजे एक ड्रोन देखा गया. पेट्रोलिंग टीम ने जब एक आवाज सुनी तो बीएसएफ के जवानों ने 5 राउंड फायरिंग की, जिसके बाद ड्रोन पाकिस्तान की सीमा में लौट गया. अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास ड्रोन देखे जाने की घटना कोई नई नहीं है.

इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन भेजे गए हैं, जिसका भारतीय सुरक्षा बलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया है. शुक्रवार को बीएसएफ ने पंजाब में भारत-पाकिस्तान की सीमा के पास एक ड्रोन को मार गिराया था. फिरोजपुर सेक्टर में वान सीमा चौकी के पास चीन में बने ड्रोन को शुक्रवार रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर देखा गया और मार गिराया गया था. एक अधिकारी ने बताया था कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 300 मीटर और सीमा बाड़ से 150 मीटर की दूरी पर काले रंग की उड़ने वाली वस्तु को मार गिराया गया.


 

Share this story