Aadhaar Card Linking:  किस बैंक खाते से लिंक हैं आपका आधार कार्ड, एक क्लिक में लगाएं पता

Aadhaar Card Linking:  किस बैंक खाते से लिंक हैं आपका आधार कार्ड, एक क्लिक में लगाएं पता

Aadhaar Card Linking: आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है. यह केवल एक पहचान पत्र नहीं है बल्कि यह आपको कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में भी मदद करता है.

Aadhaar Card Linked to these Bank Account: साल 2009 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने आधार कार्ड योजना (Aadhaar Card) की शुरुआत भारत में की. इसके बाद लगातार सरकार ने इसके प्रयोग को बढ़ावा दिया है. देश में तेजी से बढ़ते डिजिटलाइजेशन (Digitalization) के दौर में आधार कार्ड की उपयोगिता तेजी से बढ़ी है. आजकल बच्चों के आधार कार्ड को स्कूल में ही बनवा दिया जाता है. यह होटल में बुकिंग (Hotel Booking) से लेकर अस्पताल (Hospital) और सरकारी कामों के लिए सभी जगहों पर आजकल आधार कार्ड का इस्तेमाल हो रहा है. बिना आधार कार्ड के कोई भी जरूरी काम करने में परेशानी होती है.

इसे सरकारी विभाग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी किया जाता है. यह केवल एक पहचान पत्र नहीं है बल्कि यह आपको कई तरह की सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ उठाने में भी मदद करता है. सरकार ने आधार को बैंक खातों से भी लिंक (Bank Account Aadhaar Linked) करना अनिवार्य कर दिया है.

ऐसे में यह कई बार देखा गया है कि लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि उनका आधार कार्ड किस बैंक खाते से जुड़ा है. इस कारण उन्हें यह जानकारी लेने के लिए बैंक के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं. लेकिन, आप इस बात की जानकारी घर बैठे लें सकते हैं. आज हम आपको उन आसान स्टेप्स के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे आपके आधार लिंक बैंक अकाउंट (Aadhaar Linked Bank Account) नंबर की जानकारी ले सकते हैं.

इस तरह करें चेक-
-अगर आप अपने आधार कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट की जानकारी लेना चाहते हैं तो सबसे इसके लिए UIDAI की ऑफिशियल बेवसाइट www.uidai.gov.in पर क्लिक करें.
-इसके बाद आप Check Your Aadhaar and Bank Account के लिंक पर क्लिक करें.
-इसके बाद आप आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड को दर्ज करें.
-इसके बाद आपके Registered मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे आप दर्ज करें.
-इसके बाद लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें.
-लॉगइन करते ही आपके आधार से जुड़े सभी बैंक खातों की जानकारी आपके सामने होगी.
-यहां आप आसानी से लिस्ट देख लें.

Share this story