कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के ये दो असामान्य लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान, ओमिक्रोन के हो सकते हैं संकेत

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के ये दो असामान्य लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान, ओमिक्रोन के हो सकते हैं संकेत

Omicron symptoms: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले भी बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में इसके लक्षण की पहचान होना भी जरूरी है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के आम लक्षणों में से एक सर्दी, खांसी और बुखार है.

ठंड में ज्यादातर लोग इसके चपेट में आ जाते हैं. वहीं, अब कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के मामले भी बढ़ते ही जा रहे हैं, ऐसे में इसके लक्षण (Symptoms) की पहचान होना भी जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रोन संक्रमण के दो ऐसे लक्षण हैं जो आम सर्दी-जुकाम से अलग है.

ओमिक्रोन के असामान्य लक्षण

कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन को समझने के लिए अब तक कई तरह की स्टडी हो चुकी हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस संक्रमण के लक्षण वास्तविक स्वरूप से भिन्न है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अलग-अलग वेरिएंट में लक्षण अलग होना सामान्य बात है और ओमिक्रोन वेरिएंट से साथ भी यही है. ओमिक्रोन संक्रमण के लक्षण भी सर्दी-जुकाम की तरह ही होते हैं. हालांकि, इसकी शुरुआत धीरे-धीरे दो असामान्य लक्षणों सिर दर्द और थकान से होती है.

ओमिक्रोन के अन्य प्रकार के लक्षण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट तीन गुना ज्यादा संक्रामक है. WHO के मुताबिक, ये ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है. डेटा के मुताबिक, ये संक्रमण डेल्टा वेरिएंट (Delta variant) की तरह गंभीर नहीं है. वहीं, ओमिक्रोन के सामान्य लक्षणों में हल्का बुखार होना शामिल है. इसके अलावा थकान, गले में चुभन और शरीर में बहुत ज्यादा दर्द भी ओमिक्रोन संक्रमण के खास लक्षण हैं. हालांकि, ओमिक्रोन में स्वाद और सुगंध जाने जैसे लक्षण नहीं देखे गए हैं.

डेल्टा वायरस और ओमिक्रोन

हेल्थ एक्सपर्ट्स अभी ओमिक्रोन और डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों में पूरी तरह फर्क नहीं कर पाए हैं. डेटा के अनुसार, सिर्फ 50 प्रतिशत लोग ही कोरोना वायरस के ये लक्षण- बुखार, खांसी या फिर सुगंध-स्वाद की कमी को अनुभव करते हैं. वहीं, इन दोनों वेरिएंट में सिर दर्द, नाक बहना, थकान, छींक आना या गले में खराश महसूस करते हैं. ऐसे में कोरोना के वेरिएंट से बचने के लिए कोविड नयमों का पालन करने और वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरूरी है.

Share this story