आज से अगले 3 दिनों तक दिल्ली समेत इन जगहों पर बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग का ताजा अलर्ट

आज से अगले 3 दिनों तक दिल्ली समेत इन जगहों पर बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग का ताजा अलर्ट

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर, हिमचाल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर पिछले कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है। इस बर्फबारी ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले एक सप्ताह न्यूनतम तापमान में कमी आएगी और बारिश होने से गलन और बढ़ेगी। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर उत्तर भारत के मैदानी इलाके में भी देखी जा रही है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई जगहों पर सर्दी एकबार फिर बढ़ गई है।

आज सुबह से दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आज कई जगहों पर बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम के मिजाज में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देखी जा रही है।  

मौसम में होने वाले इस बदलाव के कारण 10 जनवरी तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ इलाके, पंजाब, हरियाणा समेत कई अन्य राज्यों में व्यापक बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के दौरान उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश तो वहीं, मध्य प्रदेश में कुछ जगहों पर तेज बारिश के साथ ओले पड़ने की आशंका जताई गई है। जिससे तापमान में एक बार फिर अधिक गिरावट आने की उम्मीद है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

दरअसल एक सक्रिय वेस्टर्न डिस्टरबेंस जम्मू कश्मीर पर आ गया है। इसकी वजह से अगले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक और मजबूत वेस्टर्न डिस्टरबेंस और अधिक शक्तिशाली चक्रवाती क्षेत्र बनेगा। इन सिस्टम की वजह से इस हफ्ते के अंत तक बारिश की गतिविधियां होंगी।

Share this story