बारिश के बाद सुधरी Delhi में वायु गुणवत्ता, 'बहुत खराब' से 'खराब' श्रेणी में पहुंची

बारिश के बाद सुधरी Delhi में वायु गुणवत्ता, 'बहुत खराब' से 'खराब' श्रेणी में पहुंची

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बारिश होने के ठीक एक दिन बाद दिल्ली में वायु गुणवत्ता थोड़ी सुधरते हुए 'बहुत खराब' श्रेणी से 'खराब' में पहुंच गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार की वायु गुणवत्ता (AQI) 273 दर्ज की गई।

इस बीच गुरुवार को बारिश के बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार देखा गया, जबकि शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गुरुवार शाम चार बजे 258 दर्ज किया गया।

इसके पड़ोसी शहरों फरीदाबाद (219), नोएडा (252), गुरुग्राम (224) के एक्यूआई को भी "खराब" श्रेणी में दर्ज किया गया था। हालांकि, ग्रेटर नोएडा (182) और गाजियाबाद (179) में एक्यूआई "मध्यम" श्रेणी में दर्ज किया गया था।

गुरुवार सुबह आठ बजे राष्ट्रीय राजधानी का एक्यूआई 339 था, जो 'बेहद खराब' श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई "अच्छा", 51 और 100 "संतोषजनक", 101 और 200 "मध्यम", 201 और 300 "खराब", 301 और 400 "बहुत खराब", और 401 और 500 "गंभीर" माना जाता है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने यह जानकारी दी, "कल की रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण पार्टिकुलेट मैटर के गीले जमाव के कारण AQI आज (गुरुवार) सुधर कर 'खराब' श्रेणी में आ गया है। 8 जनवरी को, तेज हवा की गति के साथ बारिश होने की संभावना है, जिससे गीले जमाव और मजबूत फैलाव के कारण AQI में सुधार होगा, जिसके परिणामस्वरूप AQI 'खराब के निचले सिरे' या 'मध्यम' श्रेणी में होगा।"

इसने भविष्यवाणी की कि 9 जनवरी के बाद, अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ-साथ हवा की गति में क्रमिक कमी के कारण हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना है, ये सभी प्रदूषकों के कम फैलाव में योगदान करते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार की सुबह बादल छाए रहे और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की, "शुक्रवार को हल्की बारिश या बूंदा बांदी के साथ आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 डिग्री सेल्सियस और 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।"

आईएमडी ने कहा कि शहर में पिछले 24 घंटों में बुधवार सुबह 8.30 बजे से गुरुवार सुबह 8.30 बजे के बीच 9 मिमी बारिश हुई। आईएमडी ने कहा कि शाम 5.30 बजे दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 71 प्रतिशत थी।

Share this story