कोरोना: Haryana के सभी 22 जिलों में बढ़ाए गए Covid प्रतिबंध

कोरोना: हरियाणा के सभी 22 जिलों में बढ़ाए गए Covid प्रतिबंध

नई दिल्ली: हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एचएसडीएमए) ने कहा कि हरियाणा सरकार ने राज्य में कोविड-19 के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए सभी 22 जिलों में विभिन्न प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। इससे पहले, 5 जनवरी और 10 जनवरी को राज्य के सबसे अधिक प्रभावित जिलों में कोविड-19 पर अंकुश लगाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए थे।

एचएसडीएमए द्वारा जारी आदेश में कहा गया था कि प्रतिबंध 19 जनवरी को सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। राज्य में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू पहले से ही लागू है।

इसमें कहा गया है कि 5 और 10 जनवरी को आदेशों के माध्यम से जारी दिशा-निर्देश भी राज्य में लागू रहेंगे। इससे पहले 10 जनवरी को, बढ़ते कोविड-19 मामलों के बीच, हरियाणा सरकार ने रैलियों और विरोध प्रदर्शनों जैसे लोगों के बड़े जमावड़े पर प्रतिबंध लगा दिया था। मौजूदा प्रतिबंधों को आठ और जिलों में सिनेमा हॉल व खेल परिसरों को बंद करने सहित बढ़ा दिया था।

सोमवार को जिन आठ नए जिलों में प्रतिबंध लागू हुए उनमें सिरसा, रेवाड़ी, जींद, भिवानी और हिसार शामिल हैं। इससे पहले करनाल, पानीपत, रोहतक, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, पंचकुला और सोनीपत सहित 11 जिलों में ये प्रतिबंध लगाए गए थे। अब, इन सभी प्रतिबंधों को राज्य के सभी 22 जिलों तक बढ़ा दिया गया है।

5 जनवरी को जारी पूर्व के आदेश में कहा गया था कि सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे। इसलिए, समूह 'ए' जिलों (अन्य 11 जिलों) में 5 जनवरी के आदेश के तहत लगाए गए प्रतिबंध, इन (आठ जिलों) में भी लगाए जाएंगे।

हरियाणा में कोविड-19 पर अंकुश:
हरियाणा में मॉल और बाजारों को शाम छह बजे तक खोलने की अनुमति है। हालांकि, दूध और दवा जैसी आवश्यक वस्तुओं को बेचने वाली दुकानों को हर समय खोलने की अनुमति दी जाएगी ताकि वे बड़े पैमाने पर जनता की सेवा कर सकें।

पहले के आदेश में कहा गया था कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किए जाने के अलावा सभी खेल परिसर, स्विमिंग पूल और स्टेडियम बंद रहेंगे। उसने कहा था कि सभी मनोरंजन पार्क और बी2बी प्रदर्शन प्रतिबंधित हैं।

आपातकालीन/आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सरकारी और निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ कार्य करने की सलाह दी गई है।

हरियाणा में कोविड-19 मामले:

हरियाणा में कोविड-19 मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति में कोई कमी नहीं आई, गुरुवार को 7,591 ताजा संक्रमण और दो मौतें हुईं। राज्य में अब कुल सक्रिय मामलों की संख्या 35,979 से अधिक हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के दैनिक बुलेटिन के अनुसार, फरीदाबाद और अंबाला जिलों से प्रत्येक की मौत के साथ, राज्य में कुल मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर 10,085 हो गया। राज्य में कुल कोविड मामलों की संख्या बढ़कर 8,20,107 हो गई।

इस बीच, सबसे ज्यादा प्रभावित गुड़गांव जिले ने गुरुवार को 3,031 मामलों के साथ एक और बड़ा उछाल दर्ज किया। फरीदाबाद (1,107), पंचकुला (701), करनाल (285), सोनीपत (420) और अंबाला (647) अन्य जिलों में शामिल थे, जिन्होंने कोविड के मामलों में वृद्धि दर्ज करना जारी रखा है।

Share this story