Maharashtra: अस्पतालों के 338 रेजिडेंट डॉक्टर पाए गए Covid पॉजिटिव

Maharashtra: अस्पतालों के 338 रेजिडेंट डॉक्टर पाए गए Covid पॉजिटिव

मुंबई: कोविड-19 मामलों में वृद्धि पर बढ़ती चिंताओं के बीच महाराष्ट्र के विभिन्न अस्पतालों के 338 रेजिडेंट डॉक्टरों ने पिछले चार दिनों में कोविड-19 के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया है।

महाराष्ट्र स्टेट एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स (MARD) के अध्यक्ष डॉ अविनाश दहिफले ने बताया, ''पिछले चार दिनों में विभिन्न अस्पतालों के कुल 338 रेजिडेंट डॉक्टरों ने कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।''

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इस बीच, महाराष्ट्र ने 36,265 नए कोरोना वायरस मामले दर्ज किए, जो पिछले दिन की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक है, अकेले मुंबई में 20,181 संक्रमण दर्ज किए गए, जबकि 13 और रोगियों ने इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया।

नए मामलों में 79 ओमिक्रॉन संक्रमण शामिल हैं, जो इस प्रकार से संक्रमित लोगों की संख्या को 797 तक ले जाते हैं। इन अतिरिक्त मामलों के साथ, राज्य के कोरोना वायरस मामलों की संख्या बढ़कर 67,93,297 हो गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,41,594 हो गई। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिन में पहले कहा था कि राज्य सरकार ने अभी तक मुंबई में लोकल ट्रेनों को बंद करने और अंतर-जिला यात्रा प्रतिबंध लगाने पर विचार नहीं किया है, क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या अभी भी कम है।

उन्होंने इस समय राज्य में लॉकडाउन की संभावना से इनकार किया। अकेले मुंबई ने पिछले 24 घंटों में 20,181 कोविड-19 मामले दर्ज किए, शहर के लिए एक नया रिकॉर्ड और चार और मौतें हुईं। नागरिक अधिकारियों ने कहा कि मुंबई के झुग्गी-बस्तियों और घनी आबादी वाले धारावी क्षेत्र में 107 नए कोरोना वायरस मामले दर्ज किए गए, जो मार्च 2020 में महामारी शुरू होने के बाद से सबसे अधिक हैं।

क्षेत्र में दैनिक मामलों का पिछला रिकॉर्ड 99 था, जो 8 अप्रैल, 2021 को महामारी की दूसरी लहर के दौरान दर्ज किया गया था। राज्य ने बुधवार की तुलना में 9,727 अधिक मामले दर्ज किए, जब 26,538 संक्रमण सामने आए थे। स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में 1,70,429 परीक्षण किए गए, जिससे राज्य में उनकी संचयी संख्या 6,99,47,436 हो गई। इसमें कहा गया है कि राज्य के सक्रिय मामले 1,14,847 हैं।

टोपे और अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) प्रदीप व्यास ने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की, जो पार्टी सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है, और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की स्थिति और वर्तमान में लागू प्रतिबंधों पर चर्चा की। टोपे ने कहा कि मुंबई में अस्पताल में भर्ती होने की दर में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है और शहर के 80 प्रतिशत अस्पताल के बिस्तर अभी भी खाली हैं।

उन्होंने कहा कि संक्रमण में इसी तरह की वृद्धि पिछले साल भी दूसरी लहर के दौरान देखी गई थी, लेकिन इस बार मेडिकल ऑक्सीजन की मांग और मौतों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है, जो एक सकारात्मक संकेत था। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नए संक्रमण नाक और गले सहित ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित कर रहे हैं, न कि फेफड़ों को।

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती पवार ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। भारती पवार महाराष्ट्र के नासिक जिले के डिंडोरी से लोकसभा सदस्य हैं। जिले के एक साथी सांसद हेमंत गोडसे ने बुधवार को कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान पर स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि राज्य में अब तक 13,64,60,096 खुराकें दी जा चुकी हैं। इसमें से 3,16,746 खुराक 15-17 वर्ष की आयु के बच्चों को दी गई।

Share this story