मध्य प्रदेश में पर्यटकों को लुभाने नीमघान एडवेंचर टूर की शुरुआत

मध्य प्रदेश में पर्यटकों को लुभाने नीमघान एडवेंचर टूर की शुरुआत

मध्य प्रदेश में पर्यटकों को लुभाने के लिए पर्यटन विकास निगम लगातार नए-नए कदम बढ़ाता है, अब पर्यटकों एडवेंचर लवर्स के लिए पर्यटन विभाग ने वन विभाग के सहयोग से पचमढ़ी में नीमघान एडवेंचर टूर की शुरूआत की है।

पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक एस विश्वनाथन ने बताया कि मध्यप्रदेश पर्यटन हमेशा अपने पर्यटकों के आकर्षण के लिए कुछ न कुछ नई गतिविधियां नवाचार करता है। नीमघान एडवेंचर टूर सतपुड़ा टाईगर रिजर्व क्षेत्र में संचालित हो रहा है। इसमे पर्यटक एडवेंचर टूर के दौरान वाइल्ड लाइफ, रॉक पेंटिंग, बटर फ्लाई पार्क, कॉफी गार्डन देखने के साथ लंच में कोदो-कुटकी, ज्वार बाजरा से बने व्यंजनों का लुत्फ ले सकेंगे।

विश्वनाथन ने बताया कि नीमघान एडवेंचर टूर के लिए राज्य पर्यटन विकास निगम सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के बीच अनुबन्ध किया गया है।

नीमघान एडवेंचर टूर रोजाना निगम की पचमढ़ी स्थित इकाइयों होटल ग्लेन व्यू चम्पक बंगले से सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होकर शाम सात बजे समाप्त होगा। टूर में जंगल ट्रेल के अतिरिक्त जिप्सी के द्वारा भी भ्रमण कराया जायेगा। एक जिप्सी में अधिकतम छह व्यक्ति बैठ सकेंगे।

विश्वनाथन ने बताया कि लगभग 30 किलोमीटर के दिनभर के एडवेंचर टूर में पर्यटकों को 500 मीटर की दूरी की एक जंगल ट्रेल भी कराई जायेगी। पर्यटकों के लिये निगम ने कुछ खास इंतजाम किये हैं, जिनमे दोपहर लंच में चूल्हे पर बनी रोटी, दोपहर में थोड़ी देर विश्राम करने के लिए खटिया पेड़ों पर झूलों की व्यवस्था शामिल हैं।

Share this story