लगातार 5वें दिन पेट्रोल डीजल में लगी आग, जानें अपने शहर के दाम

 लगातार 5वें दिन पेट्रोल डीजल में लगी आग, जानें अपने शहर के दाम

नई दिल्ली: महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों को लगातार 5वें दिन झटका लगा है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज एकबार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा कर दिया है। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम (Petrol Price) में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है जबकि डीजल के दाम (Diesel price) में आज 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

आलम यह है कि इस महीने पेट्रोल 2.20 रुपये महंगा हो चुका है जबकि डीजल 2,60 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है। बीते फरवरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जबकि इसकी कीमत में लगातार 5 दिन इजाफा हुआ हो। इस साल फरवरी में तो लगातार 12 दिनों तक कीमत में बढ़ोतरी का रिकार्ड बना था।

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है।

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

इस बढ़ोतर के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 103.84 रुपये और डीजल 92.47 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 109.83 रुपये और डीजल 100.29 रुपये प्रति लीटर है। जबकि, कोलकाता में पेट्रोल 104.52 रुपये और डीजल 95.28 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल 101.27 रुपये और डीजल 97.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में उच्चतम स्तर पर कच्चे तेल के भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में इन दिनों जबरदस्त तेजी है। एक ओर कच्चे तेल की मांग बढ़ती जा रही है। दूसरी ओर इसकी सप्लाई का सही इंतजाम नहीं है। इसी वजह से कल अंतरराष्ट्रीय बाजार में बाजार डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें करीब ढ़ाई फीसदी चढ़ गई। नवंबर 2014 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जबकि अमेरिकी क्रूड का दाम 80 डॉलर प्रति बैरल के पार गया। हालांकि कारोबार की समाप्ति तक यह टिका नहीं रहा और उस समय फिर फिसल कर 80 डॉलर के नीचे आ गया।

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

अपने शहर में ऐसे जानें पेट्रोल-डीजल के भाव

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Share this story