PM मोदी का आज फिरोजपुर दौरा, 42750 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का करेंगे शिलान्यास

PM मोदी का आज फिरोजपुर दौरा, 42750 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली: पंजाब समेत पांच राज्यों में फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होने हैं। लिहाजा इन राज्यों में सियासी हलचलें तेज हो गई है। तमाम दलों के बड़े में नेता अपने-अपने तरीके से वोटरों को रिझाने में जुटे हैं। इसकी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी आज पंजाब के फिरोजपुर का दौरा करने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी यहां 42750 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की अलग-अलग विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

इन परियोजनाओं में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, अमृतसर-ऊना सेक्शन को चार-लेन में बदलना, मुकेरियां-तलवाड़ा नई बड़ी रेलवे लाइन शामिल हैं। इसके अलावा पीएम मोदी फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर और कपूरथला और होशियारपुर में मेडिकल कॉलेजों का भी शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी बयान में कहा कि प्रधानमंत्री दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, अमृतसर-ऊना खंड को चार लेन में परिवर्तित करने, मुकेरियां-तलवाड़ा रेल लाइन का आमान परिवर्तन, फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट केंद्र और कपूरथला व होशियारपुर में दो नये चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना संबंधी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

साथ ही पीएमओ की तरफ से कहा गया है कि देश भर में संपर्क को बेहतर करने के प्रधानमंत्री के प्रयासों के तहत पंजाब में भी विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास की पहल की गई है। जिसके कारण राज्य में साल 2014 में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई जहां 1700 किलोमीटर थी वहीं वर्ष 2021 में यह बढ़कर 4100 किलोमीटर हो गई है।

पीएमओ की ओर से कहा गया है कि इन्हीं प्रयासों को जारी रखने के क्रम में प्रधानमंत्री पंजाब में दो मुख्य सड़क गलियारों की आधारशिला रखेंगे। करीब 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे को 39500 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इस सड़क के बन जाने से दिल्ली से अमृतसर और अमृतसर से कटरा तक के सफर को आधे समय में तय किया जा सकेगा। तकरीबन 1700 करोड़ रुपये की लागत से अमृतसर-ऊना खंड को चार-लेन का बनाया जाएगा। कुल 77 किलोमीटर लंबा यह खंड उत्तरी पंजाब और हिमाचल प्रदेश के बीच लंबवत विस्तार में फैले वृहद अमृतसर से भोटा कॉरिडोर का हिस्सा है।

Share this story