सर्दियों का मौसम में सर्दी-खांसी और बुखार के साथ ही डेंगू के मरीज भी बढ़ने लगते हैं. इस बार अक्टूबर महीने में डेंगू के अधिक मामले देखे गए.

जिससे लोगों में चिंता बनी हुई है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि डेंगू होने के बाद इसे ठीक होने में काफी समय लग जाता है. एक बार व्यक्ति को डेंगू होने के बाद लंबे समय तक कमजोरी और थकान की समस्या बनी रहती है. दरअसल, डेंगू के दौरान शरीर बहुत कमजोर हो जाता है. साथ ही शरीर में कई तरह के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है. इसलिए डेंगू मरीज के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि उसे खाने में कौन से पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए जिससे रिकवरी जल्दी हो सके. आइये जानें डेंगू के बाद कैसी होनी चाहिए डाइट.

तरल पदार्थ जरूरी
 

अगर आपके घर में या आस-पास किसी को डेंगू हुआ है तो उस ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ वाली चीजें खाने की सलाह दें. तरल पदार्थ डेंगू में काफी कारगर होते हैं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इसके साथ ही आप काढ़ा, हर्बल टी और सर्दियों में सूप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलेगा. तरल पदार्थों के सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रहता है. तरल पदार्थ वाली चीजें खाते रहने से डेंगू से रिकवरी जल्दी होती है.

विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स
 

डेंगू होने पर व्यक्ति के शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की काफी कमी हो जाती है. इसलिए इनकी पूर्ति के लिए आप विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजों का सेवन करें. आप खाने में हरी सब्जियां और मौसमी फलों को शामिल करें. सेब, अनार और पपीता जैसे फल जरूर खाएं. इनको सेवन से विटामिन-ए, विटामिन-सी, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर शरीर को मिल जाते हैं. साथ ही पाचन क्रिया में भी सुधार होता है और डेंगू से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है.

डाइट में लें प्रोबायोटिक्स
 

अक्सर डेंगू होने पर रिकवरी में बहुत समय लग जाता है. ऐसे में तेज रिकवरी के लिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स शामिल करें. प्रोबायोटिक्स बॉडी में गुड बैक्टीरिया प्रोड्यूस करते हैं. जिससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि डेंगू से तेज रिकवरी के लिए आप पौष्टिक चीजों का सेवन करें.