अक्सर कई लोगों को देखा गया है कि वो रात को खाना नहीं खाते हैं। कुछ लोग वजन बढ़ने की वजह से रात में डिनर करना छोड़ देते हैं। अगर आप भी रात में खाना नहीं खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए खिलवाड़ हो सकता है। अक्सर लोगों की सोच रहती है कि डिनर न करने से वजन जल्दी घटता है। हालांकि सच्चाई इससे ठीक उलट है। 

डिनर न करने से शरीर में कई तरह के बदलाव भी दिखने लगते हैं। बता दें रात का खाना आपके दैनिक खानपान का एक जरूरी हिस्सा है। रात के खाने से आपके शरीर को कई तरह के पोषक तत्व और कैलोरी मिलती है। अगर यह न मिले तो सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। तो चलिए आज हम आपको डिनर न करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। 

बता दें हर दिन डिनर स्किप करने से आपको जरुरी कैलोरी नहीं मिल पाती और शरीर की ताकत धीरे-धीरे कम होने लगती है। जिससे आपको थकान महसूस हो सकती है। कैलोरी की कमी आपको थका देगी आप फ्रेश फील नहीं कर पातें। पेट भरने पर लेप्टिन हार्मोन आपके शरीर को सिग्नल भेजता है कि आप खाना बंद कर दें। जबकि घ्रेलिन हार्मोन आपको भूख लगने के बारे में इंफॉर्म करता है।

अगर आप भूख के इन सिग्नल को नजरअंदाज करते हैं तो ये हार्मोन ठीक से काम करना बंद कर देते हैं। जिससे आपके खाना किस समय खाना है, उसकी टाइमिंग गड़बड़ हो जाएगी। वहीं रात का खाना छोड़ने से जी मिचलाना, दस्त या कब्ज की समस्या हो सकती है। डिनर स्किप करने से खाने की साइकल भी खराब हो जाती है और आपको कई तरह की बीमारी भी हो सकती हैं। 

बता दें रात का खाना छोड़ने से आपकी स्लीपिंग साइकल भी प्रभावित हो सकती है आपको समय पर नींद भी नहीं आएगी। नींद की कमी आपकी इम्युनिटी, मूड, एनर्जी और मेटाबॉलिज्म पर गलत प्रभाव डाल सकती है। जो लोग डिनर नहीं करते हैं, उनमें एनोरेक्सिया, बुलिमिया या फिर ऑर्थोरेक्सिया जैसी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। बता दें डिनर स्किप करने के बाद अगर रात में भूख लगती है तो देर रात खाने की आदत शुरू हो जाती है। तो आप जंक फूड खाने लगते हैं। इससे कोर्टिसोल (स्ट्रेस हार्मोन) का स्तर बढ़ जाता है और आपको मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी होने लगती हैं।