Bharat tv live

ओलंपिक खेलों के दौरान किए जाएंगे 5 हजार डोप टेस्ट

 | 
ok

जापान की राजधानी टोक्यो में 23 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आगाज होने जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने ओलंपिक खेलों के दौरान 5000 डोप टेस्ट करने का फैसला किया है. आईटीए ने इस बात की जानकारी इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी को दे दी है.

आईटीए ने कहा कि वह पहले ही खेल से पूर्व अब तक का सबसे विस्तृत डोपिंग रोधी कार्यक्रम लागू कर चुका है. आईओसी ने डोपिंग रोधी कार्यक्रम पर विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) और आईटीए दोनों से नई अपडेट की जानकारी ली. इसके अलावा आईसीएएस की रिपोर्ट भी चर्चा के लिए पेश की गई.

टोक्यो खेलों के लिए डोपिंग रोधी प्रणाली के दौरान परीक्षण और सजा दोनों आईओसी से स्वतंत्र होगी. आईटीए और खेल पंचाट का डोपिंग रोधी विभाग इन मामलों से निपटेगा. सत्र को संबोधित करते हुए आईटीए फाउंडेशन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वालेरी फोरनेरोन ने टोक्यो 2020 खेलों के लिए खेल पूर्व परीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी.

5000 डोप टेस्ट किए जाएंगे

आईओसी वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक, ''खेलों के स्थगित होने के बाद आईटीए के खेल पूर्व विशेषज्ञ समूह ने 2020 में अपने प्रयासों का पुन विश्लेषण किया और सभी 33 प्रतिभागी खेलों और खेलों में हिस्सा लेने वाले उनके संबंधित खिलाड़ियों की समीक्षा की.''