IND vs NZ Test: चार साल की कड़ी मेहनत के बाद टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेटर नंबर 303 बनने को तैयार यह बल्लेबाज जाने 

IND vs NZ Test: चार साल की कड़ी मेहनत के बाद टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेटर नंबर 303 बनने को तैयार यह बल्लेबाज जाने 

टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ करने के बाद टीम इंडिया अब क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में लौट चुकी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज आज से कानपुर के एतिहासिक ग्रीनपार्क स्टेडियम में शुरू हो रही है।

भारत के पास इस सीरीज में जीत हासिल कर न्यूजीलैंड से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में मिली हार का बदला चुकाने का मौका है। टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और अब श्रेयस अय्यर के पास इस सीरीज से अपने टेस्ट करियर की शुुरुआत करने का मौका है। श्रेयस अगर आज भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल होते हैं तो वह भारत के लिए टेस्ट में डेब्यू करने वाले 303वें नंबर के खिलाड़ी होंगे। हालांकि श्रेयस के अलावा सूर्यकुमार यादव भी टेस्ट में डेब्यू करने के लिए लाइन में लगे हैं।

लेकिन कप्तान रहाणे ने मैच की पूर्वसंध्या पर संवाददाता सम्मेलन में साफ कर दिया कि पहले टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर डेब्यू करेंगे। उन्होंने कहा, 'कानपुर में श्रेयस डेब्यू करने जा रहे हैं। दुर्भाग्य से केएल राहुल चोटिल हैं और वह अगले दो टेस्ट के लिए टीम का हिस्सा नहीं होंगे। इसलिए श्रेयस डेब्यू करेंगे।' अय्यर अगर डेब्यू करते हैं तो वह नंबर-4 पर विराट कोहली की जगह खेलते नजर आ सकते हैं। अय्यर ने 2017 में ही लिमिटेड ओवर की शुरुआत की थी, लेकिन टेस्ट क्रिकेटर बनने का सपना पूरा होने में उन्हें अबतक चार साल का समय गुजर गया है।

भारत के 303वें नंबर के टेस्ट खिलाड़ी बनेंगे

26 साल के श्रेयस अय्यर अगर डेब्यू करते हैं तो वह भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 303वें खिलाड़ी बनेंगे। उन्होंने 2017 में भारत के लिए अपना पहला वनडे धर्मशाला में श्रीलंका के खिलाफ और पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने भारत के लिए अबतक 22 वनडे मैचों में उन्होंने 42.79 की औसत के साथ 813 रन और 31 इंटरनेशनल टी-20 मैचों में 27.62 की औसत के साथ कुल 580 रन बनाए हैं।

Share this story