India vs South Africa Test 2nd: भारत बारिश से होगा खुश, चार साल पहले साउथ अफ्रीका की टीम 53 रन पर गई थी सिमट

India vs South Africa Test 2nd: भारत बारिश से होगा खुश, चार साल पहले साउथ अफ्रीका की टीम 53 रन पर गई थी सिमट

जोहानिसबर्ग. भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच दूसरा टेस्ट अभी रोमांचक स्थिति में है. टीम इंडिया (Team India) ने मेजबान टीम को 240 रन का लक्ष्य दिया है.

चौथे दिन गुरुवार को बारिश के कारण पहले सेशन का खेल नहीं हो सका है. बारिश अभी भी हो रही है. ऐसे में दूसरे सेशन का भी खेल मुश्किल है. हालांकि इसके बाद भी रिजल्ट आने में अभी कोई दिक्कत नहीं दिख रही है. मैच का पांचवां दिन पूरा बाकी है. साउथ अफ्रीका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 विकेट पर 118 रन बना लिए हैं. उसे यह मैच जीतने के लिए 122 रन और बनाने हैं. 8 विकेट शेष हैं. बारिश के बाद पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. तीन मैचों की सीरीज में भारतीय टीम अभी 1-0 से आगे है.

साउथ अफ्रीका की टीम जब फिर से बल्लेबाजी करने उतरेगी तो वह 3 साल पहले हुए उलटफेर के बारे में जरूर साेचेगी. जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर खेले गए उस मैच में भी डीन एल्गर (Dean Elgar) खेल रहे थे और अंत तक 86 रन बनाकर नाबाद रहे थे. लेकिन वे टीम की हार को नहीं टाल सके थे. 241 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम 177 रन पर सिमट गई थी. टीम ने अंतिम 9 विकेट तो सिर्फ 53 रन पर खो दिए थे. एक समय टीम का स्कोर एक विकेट पर 124 रन था.

शमी की अगुवाई में तेज गेंदबाजों ने किया था उलटफेर

27 जनवरी 2018 को साउथ अफ्रीका की टीम एक समय मजबूत स्थिति में थी. ओपनर बल्लेबाज एडेन मार्करम सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए थे. इसके बाद डीन एल्गर और हाशिम अमला (52) ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन जोड़े. अमला को इशांत शर्मा ने आउट किया. इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (6) को सस्ते में आउट किया. टीम के अंतिम 7 बल्लेबाजों में से 4 तो खाता नहीं खोल सके थे. मोहम्मद शमी ने सिर्फ 12.3 ओवर में 28 रन देकर 5 विकेट झटके थे.

IND vs SA: टीम इंडिया और केएल राहुल को जीत के लिए सिर्फ यह करना होगा, हर दिन हुआ ऐसा

भारतीय टीम को इस लिहाज से भी मनोवैज्ञानिक बढ़त मिली है, क्योंकि टीम ने मैदान पर अब तक एक भी टेस्ट नहीं हारा है. हालांकि कप्तान डीन एल्गर 46 रन बनाकर डटे हुए हैं. दोनों देशों के बीच इस मैच से पहले मैदान पर 5 टेस्ट के मुकाबले खेले गए हैं. 2 में भारत को जीत मिली है, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. टीम अगर यह मैच जीत लेती है तो साउथ अफ्रीका में 30 साल में पहली बार टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा कर लेगी.

Share this story