IPL 2021: वेंकटेश को शारजाह की पिच भी नहीं रोक सकी, इस नए स्टार के दम पर फाइनल तक पहुंची, KKR 

IPL 2021: वेंकटेश को शारजाह की पिच भी नहीं रोक सकी, इस नए स्टार के दम पर फाइनल तक पहुंची KKR

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने बुधवार रात आईपीएल 2021 के दूसरे क्वालीफायर मैच में दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक अंदाज में मात दी। उतार-चढ़ाव भरे इस मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 136 रनों का पीछा करते हुए एक समय 7 रन के अंदर अपने छह विकेट गंवा दिए थे, लेकिन अंतिम दो गेंदों पर जब छक्का चाहिए था, तब 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर राहुल त्रिपाठी ने छक्का जड़कर मैच जिता दिया। लेकिन हम यहां राहुल त्रिपाठी नहीं, बल्कि उस स्टार की बात करने जा रहे हैं जिसने कोलकाता के लिए ना सिर्फ दिल्ली के खिलाफ मैच में सबसे अहम योगदान दिया बल्कि आज अगर केकेआर फाइनल में है तो उसमें भी सबसे बड़ा योगदान इसी बल्लेबाज का है। नाम है- वेंकटेश अय्यर।

आईपीएल 2021 के दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए उनको 135 रन पर रोक दिया था। अब बारी थी उनके बल्लेबाजों के धमाल मचाने की। किसी से छुपा नहीं है कि शारजाह की पिच अब तक कितनी पेचीदा और कितनी कठिन साबित हुई है, ऐसे में ये लक्ष्य भी आसान नहीं था। अगर ये मैच केकेआर को जीतना था, तो उसके लिए जरूरत थी एक अच्छी शुरुआत की, और इसको एक बार फिर अंजाम दिया उनके ओपनर वेंकटेश अय्यर ने।

धमाकेदार पारी, लाजवाब साझेदारी

वेंकटेश अय्यर ने शुरुआत से ही धुंआधार बल्लेबाजी करना जारी रखा और कुछ ही समय के अंदर 38 गेंदों में उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। इस बाएं हाथ के लंबे-चौड़े बल्लेबाज ने 41 गेंदों में 55 रनों की धुआंधार पारी खेली। वेंकटेश ने 58 मिनट तक चली अपनी इस पारी में 3 छक्के और 4 चौके जड़े। सिर्फ यह नहीं, उन्होंने इस दौरान ओपनर शुभमन गिल (46 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 74 गेंदों में 96 रनों की साझेदारी भी की। मैच के अंत में जो कुछ हुआ और जिस तरह अंतिम 23 गेंदों में 7 रन के अंदर 6 विकेट गिरे, उससे ये बात तो साबित हो गई कि अगर कोलकाता की सलामी जोड़ी ने अच्छा प्रदर्शन ना किया होता तो दिल्ली के फाइनल में पहुंचने की पूरी उम्मीद थी।



वैसे ये पहला मौका नहीं है जब वेंकटेश अय्यर ने अपने इस डेब्यू आईपीएल सीजन में धमाल मचाया है। उन्होंने पहले मैच से ही अपना जलवा बिखेरना शुरू कर दिया था। पहले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ उन्होंने नाबाद 41 रनों की पारी खेलकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे और अब तक वो 9 मैचों में 3 अर्धशतकों के दम पर 256 रन बना चुके हैं। इससे ये साफ है कि आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स किसी भी तरह इस खिलाड़ी को अपनी टीम में बरकरार रखने की कोशिश करेगी। इस आईपीएल सीजन में उनकी पारियां इस प्रकार रही हैं..

  • बैंगलोर के खिलाफ - नाबाद 41 रन
  • मुंबई के खिलाफ - 53 रन
  • चेन्नई के खिलाफ - 18 रन
  • दिल्ली के खिलाफ - 14 रन
  • पंजाब के खिलाफ - 67 रन
  • हैदराबाद के खिलाफ - 8 रन
  • राजस्थान के खिलाफ - 38 रन
  • बैंगलोर के खिलाफ - 26 रन
  • दिल्ली के खिलाफ - 55 रन

कौन हैं वेंकटेश अय्यर?

वेंकटेश अय्यर का जन्म 25 दिसंबर 1994 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। वो एक बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ-साथ दाएं हाथ से मध्यम तेज गति से गेंदबाजी करने में भी माहिर हैं। वेंकटेश ने मौजूदा आईपीएल सीजन में बल्ले से धूम मचाने के साथ-साथ 3 विकेट भी लिए है। उन्होंने मार्च 2015 में रेलवे के खिलाफ खेलते हुए अपने टी20 क्रिकेट करियर का आगाज किया था और उसी साल घरेलू वनडे क्रिकेट में भी डेब्यू किया। एक रिपोर्ट के मुताबिक सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) की परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने उससे हटकर एमबीए (फाइनेंस) करने का निर्णय लिया ताकि वो क्रिकेट को और समय दे पाएं।

सीए से एमबीए और वनडे में 198 रन की पारी

साल 2018 में उनको पहली बार मध्य प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने का मौका मिला। उन्होंने इसी साल फरवरी में पंजाब के खिलाफ लिस्ट-ए (वनडे मैच) मुकाबले में 198 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया था। उसी महीने उनको आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके बेस प्राइज 20 लाख रुपये में खरीद लिया था।

Share this story