IPL 2021 आज  विराट की आरसीबी के सामने केकेआर की चुनौती, हारने वाली टीम होगी बाहर

IPL 2021 आज  विराट की आरसीबी के सामने केकेआर की चुनौती, हारने वाली टीम होगी बाहर

ipl 2021 के नॉकआउट स्टेज के मुकाबले शुरू हो चुके हैं। सोमवार को एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। इसमें अंक तालिका की तीसरे नंबर की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चौथे स्थान वाली कोलकाता नाइटराइडर्स आमने-सामने होगी। शारजाह के मैदान में होने वाले इस मैच में एक टीम दूसरे क्वालीफायर में पहुंच जाएगी, तो वहीं दूसरी टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। कोलकाता की टीम जहां दो बार की विजेता है तो वहीं बैंगलोर को अपने पहले खिताब की तलाश है।

यूएई चरण में केकेआर का पलड़ा भारी इस सीजन के यूएई चरण में कोलकाता ने बैंगलोर की तुलना में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया है। केकेआर ने पहले ही मैच में आरसीबी को 60 गेंदें शेष रहते नौ विकेट से करारी हार शिकस्त दी थी। इस मैच में बैंगलोर की टीम सिर्फ 92 रन ही बना पाई थी। इसके अलावा भी केकेआर ने सात मुकाबलों में पांच में जीत दर्ज की है, जबकि आरसीबी को चार जीत मिली।

केकेआर की ताकत कोलकाता की सलामी जोड़ी और शीर्ष क्रम इस बार लय में है। वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई है। जबकि नीतीश राणा और राहुल त्रिपाठी और उसके बाद दिनेश कार्तिक ने भी पारी को संभालने के साथ-साथ फिनिशर की भूमिका बखूबी निभाई है। कोलकाता की गेंदबाजी भी काफी प्रभावी रही है। लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, टिम साउदी का तेज गेंदबाजी आक्रमण हो या वरुण चक्रवर्ती की फिरकी, सभी ने प्रभावित किया है।

आरसीबी की ताकत बैंगलोर के लिए सबसी बड़ी ताकत ग्लेन मैक्सवेल का शानदार फार्म और हर्षल पटेल की गेंदबाजी है। मैक्सवेल इस सीजन में जहां टीम से सर्वाधिक छह अर्धशतक लगा चुके हैं, वहीं हर्षल पटेल सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इनके अलावा केएस भरत और युजवेंद्र चहल ने भी शानदार प्रदर्शन किया है।

फॉर्म और चोट बड़ी चिंंता स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की चोट और कप्तान इयोन मॉर्गन के फॉर्म ने केकेआर के समीकरण को थोड़ा नुकसान पहुंचाया है। वहीं एबी डीविलियर्स का फॉर्म आरसीबी के लिए चिंता का सबब बनी हुई है।
आईपीएल में दोनों टीमें कुल 29 बार आमने-सामने आ चुकी है। इसमें से कोलकाता ने 16 और बैंगलोर ने 13 मुकाबले जीते हैं। दोनों के बीच पिछले पांच मैचों में आरसीबी ने चार और केकेआर ने एक मैच जीता है। यूएई में दोनों टीमें चार बार भिड़ चुकी हैं। इसमें से कोलकाता और बैंगलोर दोनों ने दो-दो मुकाबले जीते।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI
 

कोलकाता नाइट राइडर्स: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डीविलियर्स, डैन क्रिश्चियन, शाहबाज अहमद, जॉर्ज गार्टन/काइल जैमीसन, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल।

Share this story