ढ़ाबे जैसी दाल फ्राई अब बनेगी घर पर, वीकेंड स्पेशल में करें शामिल 

ढ़ाबे जैसी दाल फ्राई अब बनेगी घर पर, वीकेंड स्पेशल में करें शामिल

 lifestyle : वीकेंड आ चुका हैं जिसमें अधिकतर लोग अपना डिनर बाहर ढ़ाबे या रेस्तरां में करना पसंद करते हैं। अगर आप आज का दिन घर पर बिता रहे हैं तो हम आपके वीकेंड डिनर को स्पेशल बनाने के लिए ढ़ाबे जैसी दाल फ्राई बनाने की Recipe लेकर आए हैं। इसकी मदद से आप इसे घर पर ही आसानी से बना सकेंगे। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

अरहर दाल (तुअर दाल) - डेढ़ कप
टमाटर बारीक कटे - 2
प्याज बारीक कटा - 1
देसी घी - 5 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च बारीक कटी - 3
गरम मसाला - 1 टी स्पून
साबूत लाल मिर्च - 2
हरा धनिया - बारीक कटा
सरसों - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
अमचूर पाउडर - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

बनाने की विधि

दाल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले अरहर दाल को लें और उसे एक-दो बार अच्छी तरह से पानी से धो लें। इसके बाद कुकर को गैस पर रखें और उसमें 2 कप पानी डालकर दाल डाल दें। फिर दाल में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक मिला दें। अब कुकर का ढक्कन बंद कर गैस चालू कर दें। जब तक कुकर की पहली सीटी न आ जाए तब तक गैस की आंच तेज रहने दें। उसके बाद गैस की फ्लेम को मीडियम कर दें। इसके बाद मीडियम आंच पर ही कुकर में चार-पांच सीटियां और आने दें। कुकर में जब पांच सीटियां आ जाएं तो गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर खत्म होने का इंतजार करें।

इस दौरान दाल में लगने वाले तड़के की तैयारी कर लें। एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें हींग, जीरा, हरी मिर्च और राई डालकर अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद उसमें कटी हुई प्याज डालकर फ्राई करें। प्याज को तब तक भूनें जब तक उसका रंग लाइट ब्राउन न हो जाए। इस दौरान प्याज को लगातार चलाते रहें। प्याज जब भुन जाए तो उसमें टमाटर, धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च, अमचूर और गरम मसाला डाल दें और उसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें। जब मसाला अच्छी तरह से भुन जाए तो आधा कप पानी इसमें डाल दें और पांच मिनट तक और भूनें। इस तरह दाल का तड़का तैयार हो जाएगा।

अब ये जो तड़का तैयार हुआ है इसे दाल के ऊपर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। आपको अगर दाल गाढ़ी लगती है तो उसमें थोड़ा सा और पानी मिलाकर कुकर को आंच पर रखकर एक उबाल देंगे। जब दाल उबल जाए तो उसमें ऊपर से धनिया पत्ती डालकर अच्छे से मिक्स कर देंगें। अब दाल पर तड़का लगाएं। इसके लिए छोटे पैन में एक चम्मच घी डालकर गर्म करें और जब घी गर्म हो जाए तो गैस की आंच बंद कर उसमें खड़ी लाल मिर्च और लाल मिर्च पाउडर मिक्स कर दें। इस तड़के को दाल के ऊपर डाल दें। इस तरह आपकी रेस्तरां जैसा स्वाद देने वाली दाल फ्राई तैयार हो चुकी है।

Share this story